देश / राजनाथ सिंह बोले- आतंकवादियों के पास ज्ञान होता है, संस्कार नहीं

News18 : Feb 20, 2020, 03:20 PM
कुरुक्षेत्र | रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) कुरुक्षेत्र के 17वें दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे। रक्षा मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा की हमारे लिए गौरव की बात है कि हरियाणा राज्य के लगभग हर गांव का व्‍यक्ति सेना में है। रक्षा मंत्री ने कहा कि जीवन में ज्ञान से ज्‍यादा संस्कार अहम है। राजनाथ सिंह ने कहा कि आंतकवादियों (Terrorists) के पास भी ज्ञान होता है, लेकिन संस्कार नहीं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि आतंकवादी अशिक्षित नहीं हैं, वे ग्रेजुएट हैं और उनके पास तकनीकी डिग्रियां भी हैं। वे भी जवान हैं और जीवन में कुछ करने का जज्बा रखते हैं, लेकिन संस्कारों की कमी के चलते वो लोगों को मारते हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा से अधिक संस्कारों की जरूरत होती है, नहीं तो शिक्षित आतंकवादी भी होता है। वह संस्कारों के बिना हत्या करने लग जाता है और छोटे मन वाला व्यक्ति कभी आगे नहीं बढ़ पाता। व्यक्ति के लिए चरित्र बड़ा होना चाहिए।

'भारत ने हमेशा चरित्र को दी प्राथमिकता'

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने हमेशा चरित्र को प्राथमिकता दी है। इस दौरान राजनाथ सिंह ने कुल 25 मिनट तक सम्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के हर गांव से सैनिक या अधिकारी हैं। देश ही नहीं हरियाणा के लोगों ने विश्व का नाम रोशन किया है।

1339 विद्यार्थियों को प्रदान की जाएंगी डिग्रियां

बता दें कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कुरुक्षेत्र के 17वें दीक्षांत समारोह में कुल 1339 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएंगी। दीक्षांत समारोह में विभिन्न विभागों के 30 टॉपर्स को गोल्ड मेडल दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER