देश / ओडिशा में नजर आया दुर्लभ रंगबिरंगा चमगादड़, जानिए इसकी कुंडली

Zee News : Aug 27, 2020, 08:18 AM
नई दिल्ली: इसमें कोई दोराय नहीं है कि यह दुनिया चमत्कारों से भरी हुई है। दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) फैला हुआ है और इसके फैलाव की वजह चीन के चमगादड़ों को माना जा रहा है। आलम यह है कि लोग चमगादड़ के नाम से भी घबराने लगे हैं। ऐसे में हम आज आपको अनोखे चमगादड़ से मिलवा रहे हैं।


ओडिशा में मिला एक अनोखा चमगादड़

कोविड-19 (Covid-19) के चलते बच्चे और बड़े सभी चमगादड़ से परिचित हो चुके हैं। अंग्रेजी में बैट (bat) के नाम से प्रसिद्ध चमगादड़ की दुनियाभर में कई प्रजातियां पाई जाती हैं। हम में से ज्यादातर लोगों ने काले चमगादड़ को ही देखा हुआ है और आमतौर पर हर जगह उसी की तस्वीर भी नजर आती है। हालांकि, अभी ओडिशा में एक बेहद अनोखा चमगादड़ नजर आया है। वन विभाग में अधिकारी सुसांत नंदा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर चमगादड़ की एक तस्वीर शेयर की है। यह तस्वीर इतनी खास है क्योंकि उसमें नजर आ रहा चमगादड़ पूरे काले रंग का नहीं, बल्कि नारंगी और काले रंग का है। उसे देखकर लग रहा है जैसे किसी कलाकार ने बेहद बारीक कारीगरी दिखाते हुए उस पर पेंट किया हो। इसका खूबसूरत रंग देखकर आप चमगादड़ों के विषय में फैली सभी नकारात्मक बातों को कुछ समय के लिए तो जरूर भुला बैठेंगे। यह रंगबिरंगा चमगादड़ ओडिशा (Odisha) के गुणपुर इलाके में देखा गया था।


दुर्लभ प्रजाति है 'पेंटेड बैट'

इस रंगबिरंगी प्रजाति के बैट को अभी तक कोई खास नाम न देकर इसे पेंटेंड बैट (painted bat) के नाम से ही जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम केरिवोला पिक्टा (Kerivoula picta) है।  ये ज्यादातर सूखे इलाकों या ट्री होल्स में पाए जाते हैं। इनका वजन मात्र 5 ग्राम होता है। 38 दांतों वाला यह चमगादड़ सिर्फ कीड़े-मकौड़े खाता है। चमगादड़ों की यह प्रजाति भारत और चीन समेत कई एशियाई राज्यों में पाई जाती है। भारत की बात करें तो ओडिशा से पहले इस चमगादड़ को दिसंबर 2019 में केरल में देखा गया था। चमगादड़ की दूसरी प्रजातियों के मुकाबले यह पेंटेड बैट बेहद सुंदर लगता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER