जयपुर / राजस्थान में राशन की दुकानें अब महीने में सभी 30 दिन खुलेंगी

Zoom News : Dec 04, 2019, 11:03 AM
जयपुर | राजस्थान में राशन की दुकानें अब महीने में सभी 30 दिन खुलेंगी। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इसके तहत राशन की दुकानें 15 दिन फुल टाइम  और 15 दिन सीमित समय के लिए खुलेंगी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा  ने मंगलवार को विभाग की समीक्षा लेने के बाद यह जानकारी दी। वहीं नए राशन डीलर बनाने के लिए आवंटन कमेटियां भी बनाई जा रही है।

इंदिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान में हुई समीक्षा बैठक में सभी जिलों के रसद अधिकारी शामिल हुए। मंत्री रमेश मीणा ने कहा कि 1 से 15 तारीख तक दुकान पूरे दिन खुलेगी, जबकि 16 से 30 तारीख तक प्रतिदिन 3 घंटे दुकान खोली जाएगी ताकि उपभोक्ता किसी भी दिन आकर गेहूं ले सके। उन्होंने कहा कि कहीं-कहीं अधिकारियों की शिकायतें भी मिली है। उन्हें सख्त हिदायत दी गई है। अधिकारियों को खाद्य सुरक्षा योजना में वंचित लोगों को जोड़े जाने और अपात्र लोगों को हटाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

मंत्री मीणा ने कहा कि जांच में बड़ी संख्या में अपात्र लोग मिल रहे हैं। योजना में अपात्र लोगों के नाम दर्ज करवाने वाले सरकारी कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज करवाने और विभागीय कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को लिखे जाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि विभाग नॉन पीडीएस जल्द शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही नए राशन डीलर बनाने के लिए आवंटन कमेटियां बनाए जाने की भी शुरुआत कर दी गई है। बैठक में कई अहम बिन्दुओं पर चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि गहलोत सरकार ने अपने एक साल के कार्यकाल के दौरान आमजन को राहत देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उसी कड़ी में सरकार यह कदम भी आम आदमी के लिए राहत भरा साबित होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER