मुंबई / जानें क्यों रवि शास्त्री ही दुबारा भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के तौर पर दुबारा चुने गए

Zoom News : Aug 16, 2019, 08:56 PM
भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ही रहेंगे। क्रिकेट सलाहकार समिति की मीटिंग के बाद पूर्व कप्तान कपिल देव ने यह घोषणा की है। कपिल ने बताया कि मुख्य कोच का चयन करते वक्त कप्तान विराट कोहली से रायशुमारी नहीं की गई है। उनके अनुसार अनुभव, कोचिंग की स्किल्स, क्रिकेट का ज्ञान और कम्यूनिकेशन जैसे बिंदुओं के आधार पर रवि शास्त्री माइक हेसन और टॉम मूडी से टॉप साबित हुए। 57 वर्षीय रवि शास्त्री 2021 तक टीम इंडिया के मुख्य कोच बने रहेंगे। वे 2014 से 2016 तक टीम के निदेशक रह चुके हैं। सनद रहे कि इस बार विश्वकप सेमिफाइनल में न्यूजीलैण्ड के हाथों हार के बाद उनको आगे कोच रखने के मुद्दे पर लम्बी बहस चल पड़ी थी। हालांकि चयन से पूर्व शास्त्री का कार्यकाल आगे बढ़ाने की बात बलवती थी क्योंकि उसे कप्तान विराट का भी समर्थन था। परन्तु कपिल ने यह साफ कर दिया कि विराट से इस बारे में राय नहीं ली गई। इस चयन समिति में कपिल देव के अलावा अंशुमान गायकवाड़ और महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल थी। शास्त्री अभी वेस्टइंडीज दौरे पर हैं और उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से इंटरव्यू दिया। 

इसलिए चुना गया शास्त्री को दुबारा

अंशुमान गायकवाड़ के अनुसार चयन समिति को लगा कि नया कोच चुनने पर उसे माहौल में ढलने में भी समय लगेगा और दिक्कतें पहचानने में भी थोड़ा वक्त लगेगा। इसी के चलते मौजूदा कोच को ही तरजीह दी गई, क्योंकि वे टीम और खिलाड़ियों के बारे में पहले से काफी कुछ जानते हैं। 

छह प्रत्याशी थे इंटरव्यू के लिए

भारतीय टीम के कोच पद के इंटरव्यू के लिए 6 उम्मीदवारों का नाम शॉर्ट लिस्ट किया था। इनमें शास्त्री के अलावा लाल चंद राजपूत, रॉबिन सिंह, न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉम मूडी थे। टॉम मूडी ने स्काइप पर इंटरव्यू दिया। लालचंद, रॉबिन और हेसन मुंबई में सीएसी के सामने पहुंचे। पूर्व वेस्टइंडियन ऑलराउंडर फिल सिमंस ने अपना नाम वापस ले लिया था। 

शास्त्री की परफोरमेंस

जुलाई 2017 के बाद शास्त्री की कोचिंग में 21 टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 11 जीते और 7 हारे। वहीं 63 में से 45 वनडे जीते और पन्द्रह हारे। टी—20 में 37 मुकाबले खेले, जिनमें 25 में जीत हुई और 11 में हार का सामना करना पड़ा। शास्त्री की यह प्रभावी परफोरमेंस ही उनके दुबारा चुने जाने का कारण बनी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER