IND vs NZ / हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ने से एक विकेट दूर हैं आर अश्विन

Zoom News : Nov 28, 2021, 09:30 PM
IND vs NZ | कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक और उपलब्धि नाम की। उन्होंने कीवी टीम की दूसरी पारी में विल यंग का विकेट लेते ही भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। उनके और हरभजन सिंह के टेस्ट क्रिकेट में 417-17 विकेट हो गए हैं। उनके पास कानपुर टेस्ट के पांचवें दिन हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। एक विकटे लेते ही वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वालों में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। फिलहाल हरभजन और वो संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं।

भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में टॉप पर अनिल कुंबले हैं। उनके नाम 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट हैं। इसके बाद कपिल देव दूसरे नंबर पर हैं। उनके नाम 131 मैच में 434 विकेट हैं।अश्विन ने पहली पारी में 3 विकेट लिए थे। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के वसीम अकरम को पीछे छोड़ा था। अकरम के नाम टेस्ट में 414 विकेट हैं। इसके अलावा शनिवार को साल 2021 में अश्विन  सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए थे। उन्होंने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को पीछे छोड़ते हुए ये कारनामा किया। अश्विन ने इस साल 42 विकेट ले लिए हैं। 

मैच की बात करें तो भारत जीत से 9 विकेट दूर है। 284 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल खत्म होने पर कीवी टीम ने एक विकेट पर 4 रन बनाए हैं। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए अपनी पहली पारी में 345 रन बनाए। भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू मैच में 105 रन ठोके। कीवी टीम की तरफ से टिम साउदी ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए। भारत ने  कीवी टीम को पहली पारी में  296 रन पर ऑलआउट कर दिया अक्षर पटेल ने भारत की तरफ से 5 विकेट झटके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER