बिजनेस / 9 लाख करोड़ रुपए से अधिक का बाजार पूंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी बनी आरआईएल

India TV : Oct 18, 2019, 12:56 PM

बिजनेस डेस्क | मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 9 लाख करोड़ रुपए से अधिक का बाजार पूंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान आरआईएल के शेयर में 2 प्रतिशत की तेजी आई और यह 1423 के स्‍तर पर पहुंच गया। इसके साथ ही कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 9 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गया। जनवरी से लेकर अबतक आरआईएल के शेयर में 26 प्रतिशत तक की तेजी आ चुकी है।

सुबह के कारोबारी सत्र में बीएसई पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण 9,01,490.09 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। कंपनी के तिमाही परिणामों की घोषणा से पहले उसका शेयर 2.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,428 रुपए पर चल रहा है।

इससे पहले अगस्त 2018 में रिलायंस आठ लाख करोड़ रुपए बाजार पूंजीकरण का स्तर छूने वाली देश की पहली कंपनी का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है। कंपनियों का बाजार पूंजीकरण शेयर बाजारों में उसके शेयर की कीमत पर निर्भर करता है और इसमें रोजाना बदलाव होता रहता है।

शुक्रवार को ही कंपनी चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए अपने वित्‍तीय परिणामों की घोषणा करने वाली है। बाजार विश्‍लेषकों को उम्‍मीद है कि सितंबर तिमाही के लिए कंपनी मजबूत आंकड़े पेश करेगी। ब्‍लूमबर्ग द्वारा किए गए एक सर्वे में 14 में से 10 विश्‍लेषकों का मानना है कि आरआईएल का एकीकृत शुद्ध लाभ 11,256 करोड़ रुपए रहेगा। 9 विश्‍लेषकों का अनुमान है कि कंपनी का राजस्‍व 1.51 लाख करोड़ रुपए रहेगा।

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने भी अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड अगले दो सालों में 200 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन सकती है। बैंक का मानना है कि न्‍यू कॉमर्स वेंचर, फ‍िक्‍स्‍ड ब्रॉडबैंड ऑपरेशन और डिजिटल पहल कंपनी को 200 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने में मदद करेंगे।