स्पोर्ट्स / वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे टेस्ट में ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का विकेटकीपिंग रिकॉर्ड

Live Hindustan : Sep 02, 2019, 09:28 PM
India vs West Indies, 2nd Test at Sabina Park: भारत और वेस्टइंडीज के बीच सबीना पार्क में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत ने पहली पारी के आधार पर 299रन की लीड ली और वेस्टइंडीज को 468 रन का लक्ष्य दिया। वेस्टइंडीज दूसरी पारी में 45 रन पर दो विकेट खो चुका है। क्रैग ब्रैथवेट को इशांत शर्मा ने ऋषभ पंत के हाथ विकेट के पीछे कैच कराया। इस कैच के साथ ही ऋषभ पंत विकेट के पीछे 50 शिकार पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए और महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ दिया।

ऋषभ पंत ने सबसे तेज (महज 11 टेस्ट में) यह करिश्मा कर दिखाया है। इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धौनी को भी पीछे छोड़ दिया है। धौनी ने 50 शिकार के लिए 15 टेस्ट खेले थे, लेकिन पंत ने 11 टेस्ट में यह कमाल कर दिखाया है। हालांकि, वेस्टइंडीज दौरे पर ऋषभ पंत बल्ले से प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं। 

वेस्टइंडीज में तीन टी-20 मैचों में पंत ने 0, 4 और 65* बनाए। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज में पंत का स्कोर 20, 0 बनाए। पहला वनडे मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। फिर टेस्ट मैच में भी पंत बल्ले से इंप्रेस करने में नाकाम रहे। पंत ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 33 और 19 रन बनाए। जमैका टेस्ट में 24 और 7 रन बना पाए। 

जमैका टेस्ट में परिस्थितियां विराट कोहली को फॉलो आन देने का इशारा कर रही थीं, लेकिन विराट ने ऐसा नहीं किया। उन्होंने केएल राहुल को अपनी फॉर्म हासिल करने का अवसर दिया। लेकिन राहुल क्रीज पर संघर्ष करते ही दिखाई दिए। चेतेश्वर पुजारा भी कुछ खास नहीं कर पाए। विराट कोहली के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने भारत की लीड को 468 तक पहुंचाया।

फॉर्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे ने नाबाद 64 और हनुमा विहारी ने नाबाद 54 रन की पारी खेली। भारत के 4 विकेट 57 रन पर गिर चुके थे, लेकिन पांचवी विकेट की भागीदारी ने भारत को 4 विकेट पर 168 रन पर पारी घोषित करने का अवसर दिया। जवाब में खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने अपने दो विकेट 45 रन पर खो दिए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER