Cricket / हर सीरीज के बाद ऋषभ पंत कर देते है दान अपना किट बैग, इसके पीछे बडी है वजह

Zoom News : Jan 27, 2021, 07:57 AM
नई दिल्ली। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर साबित किया कि कुछ मैचों की विफलता के कारण किसी खिलाड़ी का करियर समाप्त नहीं होता है। आखिरी साल पंत के लिए ज्यादा खास नहीं रहा। विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल के रूप में उनकी पहली पसंद के रूप में देखा गया। लेकिन इस बार, जैसा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर प्रदर्शन किया, उन्होंने साबित कर दिया कि टीम संतुलन के लिए वह कितना महत्वपूर्ण है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में, उन्होंने तीन मैचों की 5 पारियों में कुल 274 रन बनाए।

इस दौरान उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 97 रनों की रही। उन्होंने 2 अर्धशतक बनाए। पंत ने 89 रनों की शानदार पारी खेली और भारत को गाबा टेस्ट जीतने में मदद की। पंत मैदान पर जितने आक्रामक दिख रहे हैं। वह उतने ही भावुक हैं और यही वजह है कि पंत हर सीरीज के बाद जूनियर क्रिकेटरों को अपना किट बैग देते हैं, क्योंकि कई बार उन्हें ऐसी मदद भी मिली।


अब मदद करने की स्थिति में है

इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्यू में, पंत ने खुलासा किया कि बीसीसीआई का अनुबंध मिलने के बाद से वह ऐसा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि तारक सर उन्हें बल्लेबाजी, कीपिंग से संबंधित सामान देते थे। जूते और बल्ले देते थे। आशीष नेहरा भी क्लब में काफी सामान दिया करते थे। इससे उन्हें बहुत मदद मिली। पंत ने कहा कि जब वह छोटा था, बहुत सारे लोग उसे सामान देते थे और अब वह ऐसी स्थिति में है जब वह दूसरों की मदद कर सकता है।

पंत ऑस्ट्रेलिया पर हावी थे, लेकिन इससे पहले भी भारतीय क्रिकेट को उनसे बहुत उम्मीदें थीं लेकिन वह इसे पूरा करने में असफल रहे। इस पर, उन्होंने कहा कि वह हर दिन दबाव महसूस कर रहे थे, यह उनके खेल का हिस्सा है। एक व्यक्ति के रूप में आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आप आगे बढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप सुधार कर रहे हैं। इस कठिन समय में उन्होंने यही सीखा है। अपने खेल पर इतना ध्यान केंद्रित करें कि आपको कुछ और दिखाई न दे। सोशल मीडिया के कारण कई बार ऐसा करना मुश्किल होता है लेकिन उन्होंने खुद को इससे अलग कर लिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER