दिल्ली / RRB Group D Result: कई जोन के नतीजे जारी

AajTak : Mar 04, 2019, 04:23 PM
RRB Group D result 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने आरआरबी ग्रुप डी  पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई लिखित परीक्षा के नतीजे (RRB Group D Result) जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा, जिसमें लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट आदि शामिल है. इस परीक्षा के नतीजे जारी होने के साथ करीब 1.8 करोड़ उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है, जिन्होंने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था.हालांकि अभी तत कुछ जोन के नतीजे ही जारी किए गए हैं.

बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. बोर्ड की ओर हर रिजन की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे जारी किए गए हैं. बोर्ड ने दो दिन पहले ही यह जानकारी दे दी कि परीक्षा के रिजल्ट 4 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे. बता दें कि आरआरबी सभी रिजनल वेबसाइटों के माध्यम से परीक्षा की जानकारी, एडमिट कार्ड आदि की सूचना देता है और बोर्ड ने सभी रिजन की वेबसाइट पर नतीजे जारी कर दिए हैं. अगर आपने भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया है तो आप इन वेबसाइटों पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

RRB Group D Exam का आयोजन 17 सितंबर से 17 दिसंबर के बीच किया गया था. पूरी चयन प्रक्रिया होने के साथ ही 60 हजार से अधिक उम्मीदवारों को नियुक्ति की जाएगी. इस परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद दूसरी सीबीटी परीक्षा होगी, जिसमें पहले चरण में पास होने वाले उम्मीदवार हिस्सा लेंगे.

पहले खबरें आ रही थीं कि परीक्षा के रिजल्ट फरवरी में जारी किए जा सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उसके बाद बताया जा रहा था कि बोर्ड 17 फरवरी को परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा और बोर्ड ने परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इस भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी 18 हजार रुपये प्रति महीना होगी. वहीं कई पदों के लिए पे-स्केल अलग है और उम्मीदवारों के कार्य के अनुसार पे-स्केल और ग्रेड-पे तय की गई है.

कुल 16 अलग अलग पदों पर उम्मीदवारों का चयन होना है. साथ ही इसमें अलग- अलग रिजन के लिए भी पद बांटे गए हैं. इसमें अहमदाबाद के लिए 6087, अजमेर के लिए 4755, इलाहाबाद के लिए 4752, भोपाल के लिए 3522, कोलकाता के लिए 2367, पटना के लिए 5981, रांची के लिए 2525 आदि पद आरक्षित हैं.

RRB Group D: यहां देखें कैसे देखना है परिणाम

स्टेप 1- सबसे पहले उम्मीदवार आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट पर लॉग ऑन करें.

स्टेप 2-  फिर  'Group D result'  लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- मांगी गई जरूरी जानकारी भरें. ( जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर )

स्टेप 4- सभी जानकारी भरने के बाद एक बार चेक कर लें और सबमिट करें.

स्टेप 5- रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.  भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

RRB गुवाहटी (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB जम्मू (www.rrbjammu.nic.in)

RRB कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in)

RRB मालदा (www.rrbmalda.gov.in)

RRB मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in)

RRB मुज्जफरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in)

RRB पटना (www.rrbpatna.gov.in)

RRB रांची (rrbranchi.gov.in)

RRB सिकंदराबाद (rrbsecunderabad.nic.in)

RRB अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in)

RRB अजमेर (rrbajmer.gov.in)

RRB इलाहाबाद (rrbald.gov.in)

RRB बेंगलुरु (rrbbnc.gov.in)

RRB भोपाल (www.rrbbpl.nic.in)

RRB भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in)

RRB बिलालपुर (www.rrbbilaspur.gov.in)

RRB चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in)

RRB चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in)

RRB गोरखपुर (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)

RRB तिरुवनंतपुरम (rrbthiruvananthapuram.gov.in)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER