RRB भर्ती / रेलवे की एक गलती से सैकड़ों युवाओं की मिलेगी नौकरी

Live Hindustan : Jun 10, 2020, 08:29 AM
RRB Recruitment : अक्सर जहां एक छोटी सी चूक भी लोगों के लिए आफत बन जाती है वहीं रेलवे की एक चूक ने कई युवाओं के रोजगार का रास्ता खोल दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे में सहायक लोको पायलट की भर्ती में चूक सामने आई है। इसके लिए कुल सृजित पद 865 थे जबकि भर्ती प्रक्रिया 1681 पदों के लिए हो गई। परिणाम भी घोषित कर दिए गए। मामला नियुक्ति पत्र जारी करते समय पकड़ में आया। अब रेलवे बोर्ड ने सभी अभ्यर्थियों को समायोजित करने का निर्णय लिया है।

वर्ष 2018 में रेलवे भर्ती बोर्ड, गोरखपुर की ओर से पूर्वोत्तर रेलवे के लिए 1681 सहायक लोको पायलट की भर्ती के लिए लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई थी। तीन स्तर पर परीक्षा कराई गई। मेडिकल जांच और दस्तावेजों की जांच कराकर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी गई। बाद में पता चला कि जितने पदों के लिए लिस्ट जारी हुई है उतने पद रिक्त ही नहीं हैं। 

मामला पकड़ में आने के बाद 865 के अलावा बचे अभ्यर्थियों को लगा कि परीक्षा पास होने के बाद भी नौकरी नहीं मिलेगी। लेकिन अतिरिक्त चयनित अभ्यर्थियों को तैनात कराने के लिए गोरखपुर रेल प्रशासन ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखा। बोर्ड ने पत्र का संज्ञान लेते हुए दो जून को छात्रों के हित में फैसला करते हुए देश के सभी आरआरबी को पत्र लिखकर रिक्त पदों पर भर्ती करने को कहा है। रेल प्रशासन ने मामले की जांच शुरू करा दी है साथ ही दूसरे जोन में शेष उत्तीर्ण अभ्यिथियों को समायोजित कराने की प्रक्रिया शुरू करा दी है।

पंकज कुमार सिंह (सीपीआरओ एनईआर) ने कहा, अभ्यर्थियों को समायोजित कराने का प्रयास किया जा रहा है। दूसरे जोन से जैसे-जैसे नियुक्ति के लिए पैनल आएगा, समायोजन किया जाएगा। इस मामले की विभागीय जांच चल रही है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER