बड़ा दावा / कैंसर से जूझ रहे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पद छोड़ सकते हैं, इनको बनाएंगे अपना उत्तराधिकारी

Zoom News : Nov 21, 2020, 05:45 PM
Russia: व्लादिमीर पुतिन के एक प्रमुख आलोचक ने दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति कैंसर से जूझ रहे हैं। डेली मेल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राजनीतिज्ञ वैलेरी सोलोवी का कहना है कि उसने अपने स्रोतों से सीखा है कि 68 वर्षीय पुतिन की भी फरवरी में सर्जरी हुई थी। उसी समय, रूसी सरकार ने इस तथ्य को खारिज कर दिया है कि पुतिन किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं।

डेली मेल की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक अन्य सूत्र ने जानकारी दी है कि पुतिन के पेट की सर्जरी की गई थी। लगभग दो हफ्ते पहले, रूसी राजनेता वलेरी सोलोवी ने भी दावा किया था कि पुतिन पार्किंसन बीमारी से पीड़ित हैं।

वैलेरी सोलोवी का मानना ​​है कि खराब स्वास्थ्य के कारण पुतिन जनवरी में पद छोड़ने की योजना बना रहे हैं। सोलोवाई का कहना है कि पुतिन अपनी बेटी कैटरीना तिखोनोवा को अपना उत्तराधिकारी बनाना चाहते हैं।

सोलोवाई ने यह भी कहा कि वह एक डॉक्टर नहीं हैं और न ही उन्हें बीमारी के बारे में अधिक जानकारी सार्वजनिक करने का नैतिक अधिकार है। वहीं, रूसी सरकार का कहना है कि पुतिन को कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है। इससे पहले गुरुवार को पुतिन को टीवी पर दिखाई देते हुए खांसते देखा गया था। इस वीडियो को बाद में एडिट किया गया था।

ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में अफवाहें बढ़ने लगीं जब रूस में राष्ट्रपति को जीवन भर मुकदमेबाजी से बचाने के लिए एक नया बिल पेश किया गया। नए बिल के अनुसार, पद छोड़ने के बाद भी, रूसी राष्ट्रपति पर आपराधिक मुकदमा नहीं चलाया जा सकेगा और न ही पुलिस उनसे पूछताछ कर पाएगी। राष्ट्रपति के परिवार के लोगों को भी इसी तरह की छूट मिलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER