महाराष्ट्र / दक्षिण अफ्रीकी यात्री समेत 9 अंतर्राष्ट्रीय यात्री मुंबई में कोविड-19 पॉज़िटिव पाए गए

Zoom News : Dec 03, 2021, 07:28 PM
मुंबई: कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने के बाद दुनियाभर के कई देशों में फैल गया है। कई देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को लेकर हवाई यात्रा और पाबंदियां लगा दी हैं। भारत में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो मामले मिले हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित दोनों मामले कर्नाटक के हैं। इसी बीच मुंबई में भी अब ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा हो सकता है। मुंबई में एक दक्षिण अफ्रीका के यात्री समेत 9 विदेशी यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी लोगों का ओमिक्रॉन वैरिएंट की जांच के लिए सैंपल भेजा गया है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, ''10 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे दक्षिण अफ्रीका के एक यात्री सहित 9 अंतरराष्ट्रीय यात्री कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उनके सैंपल को वैरिएंट की जांच के लिए भेजे गए हैं।''

वहीं राजस्थान के जयपुर में भी विदेश से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक परिवार वाले हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं। दक्षिण अफ्रीका में ही सबसे पहले कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन पाया गया था। संक्रमित पाए गए चार लोगों में से दो नाबालिग लड़कियां और माता-पिता हैं। पूरे परिवार को क्वारंटाइन किया गया है।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों को लेकर सरकारी मेडिकल कॉलेजों के डीन और मेडिकल सुपरिटेंडेंट के साथ बैठक करेंगे। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने दिल्ली में संवाददाताओं से पुष्टि की कि राष्ट्रीय जैविक विज्ञान केंद्र में परीक्षण के बाद केंद्र ने दो नमूनों में ओमिक्रॉन संक्रमण पाया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज देने पर भी विचार कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER