IND vs AUS / सचिन ने नस्लीय टिप्पणी पर कहा - क्रिकेट भेदभाव नहीं करता है, ऐसे लोगों के लिए मैदान में कोई जगह नहीं

Zoom News : Jan 11, 2021, 07:29 AM
सिडनी टेस्ट के दौरान भारतीय खिलाड़ियों पर की गई रंगभेदी टिप्पणी पर भारत की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई है। BCCI, कप्तान विराट कोहली के बाद, अब पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी इस कार्रवाई पर आपत्ति जताई है। सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया कि खेल एकजुटता के लिए है, साझा करने के लिए नहीं। क्रिकेट में भेदभाव नहीं है। बैट और बॉल कैचर की प्रतिभा को पहचानते हैं, न कि नस्ल, रंग, धर्म या राष्ट्रीयता को। जो इसे नहीं समझते उनके लिए खेल के मैदान में कोई जगह नहीं है। सचिन के इस ट्वीट पर क्रिकेट फैन्स ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के इलाज पर अपना गुस्सा भी जाहिर कर रहे हैं।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपना गुस्सा जाहिर किया था। कोहली ने कहा, 'नस्लीय टिप्पणी बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है। सीमा रेखा पर, तथ्यात्मक व्यवहार की सीमा पार हो रही है। मैदान पर ऐसा होते देखना दुखद है। अन्नोयड कोहली ने कहा, "इस मामले को गंभीरता से देखने की जरूरत है और उदाहरण के लिए ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।"

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि क्रिकेट और समाज में जातिवाद का कोई स्थान नहीं है। मैंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से बात की है। सीए ने सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की है। BCCI और CA एक साथ खड़े हैं। भेदभाव कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सीएएन अखंडता और सुरक्षा के प्रमुख शॉन केरोल ने कहा, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सभी भेदभावपूर्ण व्यवहार की कड़ी निंदा करता है"। उन्होंने कहा, “श्रृंखला के मेजबान के रूप में, हम भारतीय क्रिकेट टीम में अपने दोस्तों से माफी मांगते हैं और उन्हें आश्वासन देते हैं कि हम इस मामले में सख्त कार्रवाई करेंगे।

बता दें कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच के चौथे दिन एक बार फिर नस्लीय टिप्पणी का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया के सूत्रों ने मैच के बाद एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने मोहम्मद सिराज को 'ब्राउन डॉग' कहा था। इससे पहले शनिवार को, SCG पर एक नशे में धुत्त दर्शक ने कथित तौर पर भारतीय खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर नस्लीय टिप्पणी की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER