Lockdown Effect / लॉकडाउन के बाद 'सेक्स टॉयज' की बिक्री 65 फीसदी बढ़ी, जानिए कौन सा राज्य है टॉप पर

NavBharat Times : Jul 23, 2020, 11:27 PM
नई दिल्ली | सेक्स के बारे में बात करने भारतीय समाज में अब भी टैबू माना जाता है लेकिन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन के बाद से सेक्स टॉयज (Sex toys) की बिक्री में अप्रत्याशित उछाल आई है। पिछले कुछ महीनों के दौरान देश में सेक्स टॉयज का बाजार 65 फीसदी बढ़ा है।

ThatsPersonal.com की एनालिटिकल रिपोर्ट 'इंडिया अनकवर्डः इनसाइटफुल एनालिसिस ऑफ सेक्स प्रोडक्ट्स ट्रेंड्स इन इंडिया' में भारतीय बाजार में सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री के रुझानों और ग्राहकों के व्यवहार की थाह मिलती है। यह एनालिसिस सर्वे का चौथा संस्करण है जिसे 2.2 करोड़ विजिटर्स और ऑनलाइन बेचे जाने वाले 335000 प्रोडक्ट्स के अध्ययन के बाद तैयार किया गया है।

महाराष्ट्र पहले स्थान पर

ट्रेंड्स के मुताबिक सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री में महाराष्ट्र पहले स्थान पर है। इस सूची में दूसरा स्थान कर्नाटक और तीसरा तमिलनाडु का है। देश में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में ही हैं। अगर मेट्रो शहरों की बात करें तो मुंबई सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री में पहले स्थान पर है। इसमें बेंगलूरु दूसरे और नई दिल्ली तीसरे स्थान पर है। एनसीआर की तुलना में मुंबई महानगरीय इलाके (एमएमआर) में सेक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री करीब 24 फीसदी अधिक है। पुणे सेक्स टॉयज की बिक्री के मामले में देश के 8 टॉप शहरों में शामिल है।

प्रति ऑर्डर सबसे अधिक खर्च

सर्वे के मुताबिक सूरत में प्रति ऑर्डर सबसे अधिक खर्च 3900 रुपये है। पुरुष खरीदारों में उत्तर प्रदेश सभी राज्यों में सबसे आगे है। ThatsPersonal.com के सीईओ समीर सरैया ने कहा, इन उत्पादों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि लोग झिझक छोड़ रहे हैं और एक्सपेरीमेंट करने तथा नए प्रोडक्टेस पर हाथ आजमाने को तैयार हैं। रिपोर्ट में सर्फिंग पैटर्न के बारे में भी बताया गया है। इसके मुताबिक महिलाओं के लिए खरीदारी का पसंदीदा समय दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक है जबकि पुरुष रात 9 बजे से आधी रात के बीच खरीदारी करना पसंद करते हैं।

इन शहरों में महिलाएं हैं पुरुषों से आगे

विजयवाड़ा, जमशेदपुर, बेलगाम और वडोदरा उन शहरों में शामिल हैं जहां पुरुषों की तुलना में महिला खरीदारों की संख्या ज्यादा है। सेक्स टॉयज खरीदने वाले अधिकांश खरीदारों की उम्र 25 से 34 साल के बीच है लेकिन इन्हें बेचने वाली साइट्स पर सबसे ज्यादा समय बिताने वाले लोग 18 से 25 साल की उम्र के हैं। इसमें यह खुलासा भी हुआ है कि लोग कंडोम खरीदने के लिए साइट पर आते हैं और अंत में सेक्स टॉयज खरीदते हैं।

सर्वे में यह भी दावा किया गया है कि सेक्स प्रोडक्ट्स से 33 फीसदी मामलों में शादियां टूटने से बची हैं। इसमें कहा गया है कि पहली बार खरीदारी करने वाले अधिकांश लोग पुरुष होते हैं जबकि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा बार ऑर्डर रिपीट करती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER