देश / कृषि विधेयक पर राउत का PM से सवाल- क्या अफवाह पर ही मंत्री ने इस्तीफा दे दिया

AajTak : Sep 20, 2020, 03:12 PM
मुंबई: शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने रविवार को कृषि विधेयकों के मुद्दे पर मोदी सरकार पर निशाना साधा। कृषि विधेयकों को राज्यसभा में पेश किए जाने और उस पर चर्चा के दौरान संजय राउत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई सवाल किए।

संजय राउत ने कहा, आज जो बिल आप ला रहे हैं, सच में अगर आप यह आश्वस्त कर दें कि कोई भी किसान भूखा नहीं सोएगा, कोई भी किसान आत्महत्या नहीं करेगा तो यह सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। बिल के बारे में थोड़ा कन्फ्यूजन है। आपने जो मार्केट बना दिया कि मंडी के अंदर, मंडी के बाहर के लोग मंडी पर कब्जा करेंगे। यह स्थिति भी कॉरपोरेट के हाथ जा रही है। एक दिन का विशेष सत्र बुलाना चाहिए। एक दिन की चर्चा होनी चाहिए। तब ऐसे बिल लाने चाहिए।

संजय राउत ने कहा कि देश में 70 फीसदी लोग खेती से जुड़े हैं। पूरे लॉकडाउन में किसान ही काम रहे थे। सरकार क्या भरोसा दे सकती है कि बिल के पास होने के बाद किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी और आगे देश में कोई भी किसान आत्महत्या नहीं करेगा। 

हालांकि शिवसेना सांसद ने यह भी कहा कि अगर यह बिल किसान विरोधी है तो पूरे देश में विरोध क्यों नहीं हो रहा है? अगर पूरे देश में विरोध नहीं हो रहा है तो इसका मतलब है कि बिल में दम है। लेकिन कुछ कन्फ्यूजन भी है। बिल को लेकर कुछ भ्रम हैं। सरकार को इसे दूर करना चाहिए।

संजय राउत ने आगे कहा कि पीएम मोदी ने बताया था कि बिल को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है, ऐसे में मैं पूछना चाहता हूं कि क्या अफवाह पर ही एक मंत्री ने इस्तीफा दे दिया। बता दें कि किसानों के मुद्दे पर एनडीए की पुरानी सहयोगी अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

इससे पहले संजय राउत ने कहा था कि जो बातें पीएम मोदी कह रहे हैं इसके बावजूद अगर आपका मंत्री इस्तीफा देता है तो मतलब कुछ तो गड़बड़ी है। किसान के मसले पर सबको साथ लेना चाहिए, अब तो लगता है कि एनडीए है ही नहीं।  

संजय राउत का कहना था कि आज भी हम और अकाली दल एक साथ हैं। आज सबसे बात हो रही है। पहले ही बात करते। फिलहाल इस बिल को सेलेक्ट कमेटी भेजना चाहिए। शरद पवार से बात करेंगे। कांग्रेस और सब मिलकर फैसला लेंगे। पंजाब में किसान नाराज है तो मतलब पूरे देश में किसान नाराज है। महाराष्ट्र पंजाब के साथ है। अब पंजाब के बाद हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, यूपी और महाराष्ट्र में भी किसानों का प्रदर्शन शुरू होगा। 

किसानों के साथ विश्वासघात 

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि सरकार ने इस कानून के जरिए किसानों के साथ विश्वासघात करने का काम किया है। यह काला कानून है। किसानों के लिए जो सरकार बना रही है, पूंजीपतियों के हाथों में देने का काम किया है। हम इस बिल का विरोध करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER