Coronavirus / देश में बढ़ते कोरोना मामलों का असर, सउदी अरब ने भारत से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर लगाया बैन

NDTV : Sep 23, 2020, 06:23 PM
नई दिल्ली: एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, सउदी अरब ने भारत में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों (Surge in Covid-19 Cases) को देखते हुए यहां से आने-जाने वाली उड़ानों पर बैन (Flights Ban) लगा दिया है। मंगलवार को सउदी अरब के General Authority of Civil Aviation (GACA) की ओर से एक सर्कुलर जारी कर कहा गया कि 'इन देशों से आने-जाने वाली उड़ानों को प्रतिबंधित किया जा रहा है: भारत, ब्राज़ील और अर्जेंटीना, साथ ही ऐसा कोई भी व्यक्ति जो यहां आने के पिछले 14 दिनों में इनमें से किसी देश में गया हो।' हालांकि, इस प्रतिबंध से 'आधिकारिक सरकारी न्यौते पर आए यात्रियों को' छूट दी गई है।

'कोरोनावायरस आउटब्रेक वाले देशों से यात्रा पर प्रतिबंध' शीर्षक वाले GACA के इस सर्कुलर को सउदी अरब के सभी एयरपोर्ट्स पर हर एयरलाइन और चार्टर्ड फ्लाइट कंपनियों को भेजा गया है। 

सउदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात से बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी रहते हैं। पांच दिन पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया था कि DCAA (Dubai Civil Aviation Authority) ने 28 अगस्त और 4 सितंबर को दो उसकी फ्लाइट में दो कोविड पॉजिटिव सर्टिफिकेट वाले यात्री लाने की वजह से उसकी फ्लाइट को अगले 24 घंटों के लिए निलंबित कर दिया था। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने शनिवार से फिर अपनी फ्लाइट्स का ऑपरेशन शुरू कर दिया था।

भारत में कोविड-19 की वजह से 23 मार्च से सामान्य इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स पर रोक लगी हुई है, हालांकि, 6 मार्च से वंदे भारत मिशन के तहत भारत और सउदी अरब के बीच स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट चल रही हैं।

UAE की सरकार के नियमों के मुताबिक, भारत से यात्रा कर वहां जाने वाले हर यात्री को यात्रा के 96 घंटों के भीतर RT-PCR टेस्ट का ओरिजिनल निगेटिव सर्टिफिकेट लाना होगा। 

सउदी अरब के अलावा हॉन्ग-कॉन्ग ने भी एयर इंडिया की फ्लाइट्स पर रविवार से 3 अक्टूबर तक के लिए भारत से जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दिया है। पिछले शुक्रवार को यहां पर एयर इंडिया की एक फ्लाइट में पहुंचे कुछ यात्री कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव निकले थे। हॉन्ग-कॉन्ग के नियमों के अनुसार, भारत से कोई भी यात्री वहां तभी जा सकता है, जब उसके पास यात्रा के पिछले 72 घंटों के भीतर कराया गया कोविड-19 टेस्ट के निगेटिव रिजल्ट का सर्टिफिकेट हो।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER