जयपुर / स्कूल में मास्टरजी को तम्बाकू लाने पर भुगतनी होगी कार्रवाई

Zoom News : Aug 26, 2019, 03:44 PM
जयपुर। राज्य के विद्यालयों में तम्बाकू सेवन और लेकर आने पर सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के निर्देश पर इस संबंध में शिक्षा निदेशक की ओर से तुरन्त आदेश जारी कर दिए गए हैं। डोटासरा ने स्पष्ट कहा है कि विद्यालय परिसर में कोई भी शिक्षक या कार्मिक तंबाकू लेकर आता है या सेवन करता पाया जाएगा तो उस पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

हालांकि डोटासरा ने जयपुर में आयोजित बैठक में कहा कि सरकार शिक्षकों से जुड़ी समस्याओं के प्रति संवेनशील है और उनके हितों के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को शिक्षक संघों की मांगों का समयबद्ध प्रभावी निराकरण करने के निर्देश दिए। शिक्षा राज्य मंत्री ने अधिकारियों को शिक्षकों के कैडर स्ट्रेंथ, बैकलॉग भरने सम्बन्धित मसलों का परीक्षण कराकर उनका यथासमय निराकरण कराने के र्निदेश दिए। उन्होंने शिक्षक संघों से आह्वान भी किया कि वे प्रदेश में शिक्षा का बेहतरीन वातावरण बनाने में सहयोग करें और राजस्थान को देश का अग्रणी शिक्षा राज्य बनाएं। उन्होंने सभी को गुणवत्तार्पूण शिक्षा के लिए कार्य करने की भी व्यक्तिशः अपील की। उन्होंने शिक्षकों को नवाचार अपनाते हुए प्रदेश के विद्यालयों को उत्कृष्ट बनाने का भी आह्वान किया।

उन्होंने रविवार को करीब आठ घंटे तक शिक्षा संकुल सभागार मेंं प्रदेश के 31 से अधिक शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों की मांगों एवं समस्याओं को व्यक्तिगत सुना। उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को र्निदेश दिए कि शिक्षकों की सेवा, पेंशन सम्बन्धित परिवेदनाओं का समुचित निराकरण समय पर किया जाए। इस सम्बन्ध में किसी प्रकार की लापरवाही या कोताही नहीं होनी चाहिए। 

डोटासरा ने शिक्षकों के बकाया यात्रा-मेडिकल बिलों के भुगतान भी त्वरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से शिक्षक हित को दृष्टिगत रखते हुए 2019-20 की सभी पदोन्नतियों को पूर्ण कर लिया गया है। राज्य सरकार प्रयास करेगी कि शिक्षकों के रिक्त पदों को भी जल्द से जल्द भर दिया जाए। शिक्षकों के 21 हजार 600 पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। विद्यालयों में तृतीय श्रेणी पुस्तकालयाध्यक्ष के 700 पदों पर भी भर्ती प्रक्रियाधीन है। 

शिक्षा राज्य मंत्री ने शिक्षक संघों की ओर से रखे गए मुद्दों पर राज्य सरकार द्वारा सकारात्मक सोच रखते हुए कार्य करने का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा स्पष्ट है कि शिक्षकों को बेहतर सेवा वातावरण मिले। उनके बेहतर कार्यों पर उन्हें सम्मानित किया जाए। इसीलिए राज्य स्तर पर अधिक से अधिक शिक्षकों के सम्मान की पहल की गई है। बैठक में शिक्षा विभाग के निदेशक ओपी कसेरा और नथमल डीडेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER