दुनिया / भारत से एक हफ्ते पहले पाकिस्तान में खुल गए स्कूल, मिल रही तारीफ

AajTak : Sep 15, 2020, 09:01 AM
Delhi: भारत में 21 सितंबर से नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में भारत से एक हफ्ते पहले यानी 15 सितंबर से ही स्कूल खुल गए हैं। इसके अलावा कोरोना पर नियंत्रण को लेकर भी पाकिस्तान की खूब तारीफ हो रही है। देख‍िए किस तैयारी के साथ खुले हैं वहां के स्कूल, स्कूल खुलने को लेकर क्या कह रही पाकिस्तान सरकार। 

पाकिस्तान के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ साथ कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के स्कूलों में आज यानी 15 सितंबर से कक्षाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। इसके लिए स्कूलों और कॉलेजों में पूरी तैयारी की गई है। 

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को ट्वीट पर कहा कि कल हम लाखों बच्चों के स्कूल में वापस लौटने का स्वागत करेंगे। यह सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता और सामूहिक जिम्मेदारी है कि प्रत्येक बच्चा पढ़ाई के लिए सुरक्षित स्कूल जा सके। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए स्कूल संचालन पूरी तरह से COVID-19 पर सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों के साथ हो। 

बता दें कि कोरोना से जंग में भी अंतराष्ट्रीय मंच से पाकिस्तान की खूब तारीफ हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम खुद भारत के पड़ोसी मुल्क की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए। WHO प्रमुख ने कहा कि इस वक्त पूरी दुनिया को पाकिस्तान से सीखने की जरूरत है। 

WHO के प्रमुख ने कोरोना के ख‍िलाफ पाकिस्तान सरकार की रणनीतियों का समर्थन किया। यहां कोविड-19 से निपटने के लिए वर्षों पहले बनाए गए पोलियो उन्मूलन के बुनियादी ढांचे का ही सहारा लिया गया।

इसके तहत बच्चों को घर घर जाकर पोलियो वैक्सीन देने वाले पाकिस्तान के कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर्स की भी सराहना की। पाकिस्तान में इनका इस्तेमाल सर्विलांस, संपर्क में आए लोगों की जांच और केयर के लिए किया गया। इसका परिणाम ये हुआ कि देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आई। इसी गिरावट के चलते सरकार जल्दी से जल्दी उच्च शिक्षण संस्थानों और नौवीं तक के स्कूल खोलने का फैसला ले पाई है। 

एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने बयान में कहा है कि 15 सितंबर से लगभग 300,000 स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालयों को खोला जाएगा। इसके बाद शिक्षा संस्थानों को फिर से चरणबद्ध रूप से खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर सब ठीक रहा तो कक्षा छह से आठ के छात्र 23 सितंबर को स्कूल लौटेंगे, जबकि नर्सरी से पांचवीं कक्षा के छात्र 30 सितंबर को वापस स्कूल आएंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER