School Reopen / दो दिन बाद खुल रहे स्कूल, जानें नियम और कैसी हो रही तैयारी

AajTak : Sep 18, 2020, 08:42 AM
Delhi: 21 सितंबर से देश भर के 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलने जा रहे हैं। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का एसओपी जारी हुआ है। आइए जानें देशभर में कैसी चल रही है तैयारी और छात्रों-अभ‍िभावकों-टीचर्स-स्कूल के लिए गाइडलाइन जानें।

कर्नाटक में भी 21 स‍ितंबर से खुलेंगे स्कूल, ये होगी शर्त 

कर्नाटक सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल कॉलेज खोलने का फैसला लिया है, लेकिन ये आंश‍िक रूप से खुलेंगे। अध‍िकारिक सूत्रों ने कहा है कि 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल तो खोले जा रहे हैं, लेकिन स्टूडेंट्स पर स्कूल आने का कोई दबाव नहीं है। ये पूरी तरह से अभ‍िभावकों की स्वेच्छा पर है कि वो भेजना चाहते हैं या नहीं। 

दिल्ली में भी खुल रहे स्कूल, प्राइवेट स्कूलों ने मांगी पेरेंट्स की राय 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 21 सितंबर से स्कूल खुलने के दौरान मंत्रालय की गाइडलाइन फॉलो करनी होगी। इसे देखते हुए दिल्ली के निजी स्कूलों ने 9वीं से 12वीं के छात्रों के माता-पिता से संपर्क करना शुरू कर दिया है। स्कूल अभ‍िभावकों से रायशुमारी कर रहे हैं कि वो अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं या नहीं। 


ऐसे लगेगी अटेंडेंस

स्कूल प्रशासन की ओर से बायोमीट्रिक उपस्थिति के बजाय कॉन्टैक्ट लेस अटेंडेंस की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा 6 फीट के अंतर को दर्शाते हुए फर्श तैयार किया जा सकता है। इसी तरह, स्टाफ रूम, ऑफिस एरिया (रिसेप्शन एरिया सहित), और अन्य जगहों (मेस, लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, आदि) में भी सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना जरूरी होगा। 

पेरेंट्स की ल‍िख‍ित इजाजत होगी जरूरी 

कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी की गई हैं। नए एसओपी के अनुसार, स्टूडेंट्स अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकते हैं। लेकिन ये उनकी स्वेच्छा पर है यानी अगर वे जाना चाहते हैं, तभी जाएं, उनपर स्कूल जाने का कोई दबाव नहीं है। इसके ल‍िए पेरेंट्स की ल‍िख‍ित अनुमत‍ि जरूरी होगी।  

कोरोना संकट में गुजरात में नहीं खुलेंगे 21 सितंबर से स्कूल

गुजरात में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। राज्य सरकार ने छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए 21 सितंबर से स्कूल न खोलने का फैसला किया है। बता दें कि केंद्रीय श‍िक्षा मंत्री ने 21 सितंबर से देश भर में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने को कहा था। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम) जारी किया था। जारी गाइडलाइन के अनुसार कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार देश भर में स्कूल खोले जाने थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER