स्कूल Reopen / इन राज्यों में कल से खुलने वाले स्कूल, यह प्रोटोकॉल होंगे कैंपस में लागू

Zoom News : Jan 26, 2021, 03:23 PM
Delhi: कोरोना युग में लॉकडाउन के लगभग दस महीने बाद, कई राज्य अब स्कूल खोलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इनमें से, महाराष्ट्र, मणिपुर और राजस्थान जैसे कई राज्य कल 27 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से अपने स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं। जानें- पूरी तैयारी ...।राज्य सरकार ने स्कूल खोलने के लिए अपना SOP तैयार किया है। स्कूलों को कोविद -19 सुरक्षा मेजर के साथ फिर से खोल दिया जाएगा। इन राज्यों में स्कूल केवल वरिष्ठ कॉलेजों के लिए चरणबद्ध तरीके से फिर से खुल रहे हैं।

दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार सहित अधिकांश राज्यों ने छात्रों के लिए आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को देखते हुए केवल 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिए हैं। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई और अन्य राज्य बोर्डों ने भी परीक्षा तिथियां बनाई हैं।

इस संबंध में, सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 10 और 12 मई को आयोजित की जाएगी। इसी तरह, अन्य राज्य बोर्डों ने भी मई के महीने में अपनी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। ऐसे कई राज्य हैं जिन्होंने अभी भी अपने क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने की अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की है।

दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, बिहार, ओडिशा आदि राज्यों ने पहले ही उच्च कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है। वहीं, महाराष्ट्र, मणिपुर और पंजाब में स्कूल फिर से खुलने जा रहे हैं। इन तीन राज्यों के स्कूलों को कल 27 जनवरी को फिर से खोलने की तैयारी है।

महाराष्ट्र सरकार सभी स्कूलों को बंद करने के बाद कल से 10 महीने के लिए ठाणे और ग्रामीण इलाकों के स्कूलों को फिर से खोलने जा रही है। महाराष्ट्र के स्कूलों ने कक्षा 5 से 8 के छात्रों के लिए अन्य सभी क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बनाई है, जहां कोविद -19 से संबंधित सुरक्षा दिशानिर्देश लागू किए जा रहे हैं।

वहीं, पंजाब सरकार इस मामले में सबसे आगे है। कल से कक्षा 3 और 4 के छात्रों के लिए पंजाब में स्कूलों को फिर से खोलने की योजना है। स्कूलों का समय इन कक्षाओं के लिए पहले जैसा ही रहेगा, और छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने से पहले अपने माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित एक सहमति पत्र प्रस्तुत करना होगा। वहीं, पंजाब में 1 फरवरी से कक्षा 1 और 2 के स्कूलों को फिर से खोलने की भी तैयारी है।

मणिपुर सरकार ने कल से राज्य में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है, हालांकि शारीरिक कक्षाएं केवल 9 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिर से शुरू होंगी। राज्य ने सभी स्कूलों को राज्य सरकार द्वारा जारी कोविद -19 सुरक्षा दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करने के लिए कहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER