कनाडा / साइंटिस्ट ने तैयार किया कोरोना का नया टेस्ट, नाक में नहीं डालना होगा स्वैब

AajTak : Sep 20, 2020, 03:20 PM
कनाडा ने कोरोना वायरस का नया और आसान टेस्ट लॉन्च किया है। नए टेस्ट (Swirl, Gargle-Spit) में बस पानी (Saline Water) को मुंह में भरकर 30 सेकंड तक गरारे करना होगा और फिर उसे एक ट्यूब में उड़ेल देना होगा। फिलहाल यह टेस्ट सिर्फ ब्रिटिश कोलंबिया में स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए उपलब्ध होगा।

बता दें कि दुनियाभर में वैज्ञानिकों की कई टीम कोरोना वायरस के आसान टेस्ट डेवलप करने पर काम कर रही है। वहीं, कनाडा के नए टेस्ट को इस तरह का पहला और बढ़िया बताया जा रहा है। फिलहाल दुनियाभर में प्रचलित कोरोना वायरस के पीसीआर टेस्ट के लिए नाक में स्वैब डालकर सैंपल लिया जाता है।

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य के टॉप डॉक्टर बॉनी हेनरी ने बताया कि नए टेस्ट के लिए मुंह में पानी (Saline Water) डालना होगा और हल्के गरारे के बाद एक छोटे से ट्यूब में उड़ेल देना होगा। कम उम्र के लोगों से इस तरह से सैंपल लेना आसान होगा।

सैंपल किसी प्रकार से दूषित न हो जाए, इसलिए टेस्ट से कुछ घंटे पहले बच्चों को खाने, पीने और दांतों को ब्रश करने से मना किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि जब तक नए टेस्ट की सप्लाई पर्याप्त रूप से बढ़ नहीं जाती, यह सिर्फ बच्चों के लिए ही उपलब्ध होगा।  

वहीं, अब तक दुनिया में कोरोना वायरस के मामले 3 करोड़ 10 लाख से अधिक हो चुके हैं। कोरोना वायरस से 9 लाख 61 हजार 600 से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। अमेरिका और भारत इस वक्त सबसे अधिक संक्रमण से जूझ रहे हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER