दुनिया / वैज्ञानिकों का दावा, बूढ़े लोग हो रहे है जवान, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है...

Zoom News : Nov 20, 2020, 07:29 AM
USA: वैज्ञानिकों का दावा है कि शुद्ध ऑक्सीजन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलट सकता है। इस प्रयोग के दौरान, लोगों को ऑक्सीजन से भरे प्रेशर चैंबर में रखा गया था। इस प्रयोग में यह सामने आया कि इसने टेलोमेरस में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी है। टेलोमेयर मनुष्यों के गुणसूत्र की रक्षा करता है, जिसके कारण लोगों में उम्र का उलट होना उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

यह अध्ययन एजिंग पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 64 साल के 35 स्वस्थ लोगों ने इस प्रक्रिया में भाग लिया। ये सभी लोग ऑक्सीजन के दबाव से भरे एक कक्ष में बैठे थे और उन्होंने मास्क के जरिए 100 प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन ली। यह सत्र 90 मिनट तक चला और यह प्रक्रिया हर सप्ताह पाँच दिनों की थी। इस पूरे अध्ययन की प्रक्रिया तीन महीने तक चली।

बढ़ती उम्र के साथ टेलोमर्स स्वाभाविक रूप से कम हो जाते हैं, जिससे कैंसर, अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन इस प्रयोग में, इन लोगों में टेलोमेर की मात्रा इतनी बढ़ गई है जो आमतौर पर बहुत कम उम्र के युवाओं में देखी जाती है।

इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि इस प्रयोग के बाद शरीर की सेन्सेंट कोशिकाओं की मात्रा 37 प्रतिशत कम हो गई। इन कोशिकाओं की कमी उम्र बढ़ने से भी जुड़ी है। इससे पहले, डेविड फिनचर की फिल्म द क्यूरियस केस ऑफ बेंजामिन बटन ने उम्र के उलटफेर की प्रक्रिया को देखा था जिसमें ब्रैड पिट का चरित्र पुराना हो गया था और फिर एक बच्चा बन गया था।

तेल अवीव हाइपरबेरिक मेडिसिन और शोध और इस अध्ययन के शोधकर्ता में काम करने वाले डॉ। आमिर ने कहा कि अब तक, जीवनशैली में कुछ बदलाव और बहुत कठिन व्यायाम के कारण यह लाभ देखा गया था, लेकिन शुद्ध ऑक्सीजन की इस प्रक्रिया में केवल तीन महीने लगे। चिकित्सा में, हमने टेलोमेर की लंबाई को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने में कामयाब रहे, जो काफी आश्चर्यजनक है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER