देश / सुरक्षाबलों ने आतंकियों की साजिश को किया नाकाम, 60 किलो विस्फोटक से भरी कार को उड़ाया

Live Hindustan : May 28, 2020, 12:24 PM
जम्मू-कश्मीर: के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने आतंकियों की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। आतंकी एक बार फिर विस्फोटक भरी कार के जरिए 2019 जैसे आतंकवादी हमले को अंजाम देना चाहते थे। लेकिन इस बार समय रहते सुरक्षाबलों को इसकी जानकारी मिल गई और उन्होंने इसे नाकाम कर दिया। सुरक्षाकर्मियों ने बाद में एहतियात के साथ कार को विस्फोट से उड़ा दिया। इसका वीडियो भी सामने आया है। 

कश्मीर क्षेत्र की पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, ''समय पर मिली जानकारी और पुलवामा पुलिस, सीआरपीएफ और सेना की कोशिश की वजह से एक कार से आईईडी विस्फोट की साजिश को नाकाम कर दिया गया।'' 

एक सफेद रंग की निजी कार को सुरक्षाबलों ने एक जांच चौकी पर रोका लेकिन चालक तेजी से निकल गया। इसके बाद सुरक्षा बलों ने कार पर कुछ गोलियां चलाई जिसके बाद कार कुछ दूरी पर खाली पड़ी हुई मिली। सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान वाहन में आईईडी लगा हुआ मिला। मौके पर बम डिस्पोजल स्क्वायड को बुलाया गया। विस्फोटक से भरे कार को यहां से कहीं ले जाना खतरनाक था। बम को कार से बाहर भी नहीं निकाला जा सकता था। आसपास के सभी घरों को खाली करा लिया गया। विस्फोटक सहित कार को उड़ा दिया गया। 

ड्रोन से बनाया गया इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दिख रहा है कि कार को विस्फोट के जरिए उड़ा दिया जाता है। जोरदार धमाके के साथ धुएं का गुबार उठता है। 


60 किलो विस्फोटक, लश्कर-जैश का जॉइंट ऑपरेशन

कार में 60 किलो विस्फोटक भरा हुआ था। जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया, ''यह पूरी तरह जैश और लश्कर का जॉइंट ऑपरेशन है। लेकिन हिज्बुल, जैश या टीआरएफ सबकी टेरर फैक्ट्री पाकिस्तान में है।'' 


पुलिस को रात में सूचना मिली थी कि हिज्बुल मुजाहिद्दीन का आतंकवादी विस्फोट से भरी कार से निकला है। इनपुट में यह जानकारी नहीं मिली थी कि वह किस रूट पर गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने सभी संभावित रूटों की जांच की और चेकपॉइंट्स बनाए। संदिग्ध सेंट्रो कार आइखंड में देखा गया। पुलिस को देखकर आतंकवादी ने पहले तो फायरिंग की और फिर कार को छोड़कर जंगल में भाग गया। माना जा रहा है कि कार बम को जैश-ए-मोहम्मद के बम एक्सपर्ट आतंकी वलीद भाई ने तैयार किया है।


2019 में शहीद हुए थे 40 सीआरपीएफ जवान

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में ही 14 फरवरी 2019 को आतंकवादियों ने विस्फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ के काफिले से टकरा दिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने पीओके में पाकिस्तान के आतंकवादी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के जरिए बम गिराए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER