Coronavirus In India / कहीं ऐसी स्थिति पैदा ना हो जाए कि कहना पड़े मेरी कश्ती भी डूबी वहां, जहां पानी कम था- PM मोदी

Zoom News : Nov 24, 2020, 06:14 PM
Delhi: कोरोना संकट पर मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक में हाल ही में कोरोना के बढ़ते मामले और टीके के वितरण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में, पीएम मोदी ने कहा कि भारत केवल बेहतर वैक्सीन पर जोर देगा और हर वैक्सीन का वैज्ञानिक रूप से परीक्षण किया जाएगा। लेकिन टीके के साथ, पीएम मोदी ने फिर से याद दिलाया कि सभी को अभी भी सतर्क रहना होगा।

अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चेतावनी दी कि राज्यों को सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा ऐसी स्थिति नहीं होनी चाहिए कि मेरा कश्ती भी जलमग्न हो, जहाँ पानी कम था।

मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर कोई कोरोना के साथ लड़ाई में जारी है, अगर मुख्यमंत्रियों के पास कुछ और सुझाव हैं, तो उन्हें लिखित रूप में हमें दें। पीएम मोदी ने कहा कि देश में परीक्षण नेटवर्क काम कर रहा है, देश में मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है।

लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, लापरवाही नहीं चलेगी: पीएम

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अभी हमारे पास पर्याप्त आंकड़े हैं, ऐसे में तैयारी पूरी करनी होगी। शुरुआत में कोरोना के प्रति लोगों का डर था, फिर लोग डर में आत्महत्या भी कर रहे थे। उसके बाद लोगों को एक दूसरे पर शक हुआ। पीएम ने कहा कि अब लोग कोरोना को लेकर गंभीर हो रहे हैं, लेकिन कुछ हद तक लोगों को लगने लगा है कि यह वायरस कमजोर हो गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग अब लापरवाह होने लगे हैं, ऐसे में उन्हें जागरूक करना जरूरी है। पीएम ने कहा कि अब हम आपदा के गहरे समुद्र से किनारे की तरफ बढ़ रहे हैं, उन देशों में भी मामले बढ़ रहे हैं जहां कोरोना कम हो रहा था। ऐसे में सभी को अधिक सतर्क रहना होगा।

मृत्यु दर कम करने पर जोर: पीएम मोदी

कोरोना संकट पर, पीएम ने कहा कि हमें सकारात्मकता दर को पांच प्रतिशत से कम रखना होगा, राज्य से आगे बढ़ना होगा और अब स्थानीय पर ध्यान केंद्रित करना होगा। साथ ही, परीक्षण में आरटी-पीसीआर परीक्षणों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए, साथ ही साथ जो मरीज घर पर हैं उन्हें भी ध्यान रखना होगा। साथ ही, मरने वालों की संख्या एक प्रतिशत से कम रखी जानी चाहिए।


टीका तैयार करें, लिखित में सुझाव भेजें: मोदी

वैक्सीन के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में जहां भी वैक्सीन को लेकर अपडेट किए जा रहे हैं, भारत सरकार इस पर नजर बनाए हुए है। अभी यह तय नहीं किया गया है कि वैक्सीन की कितनी खुराक होगी, कीमत कितनी होगी। हमारी टीम दुनिया के साथ वैक्सीन पर भारतीय डेवलपर्स के साथ काम कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत हर वैज्ञानिक तकनीक को पूरा करने के बाद ही वैक्सीन का इस्तेमाल करेगा। किसका टीका पहले दिया जाएगा, यह राज्यों के साथ बात करने के बाद ही तय किया जाएगा, लेकिन राज्यों को कोल्ड स्टोरेज पर काम शुरू करना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में दुनिया के कई टीके बनाए जा रहे हैं, लेकिन कौन से टीके का इस्तेमाल किया जाएगा, यह पहले से तय नहीं है। पीएम मोदी ने राज्यों से जल्द ही लिखित में अपने सुझाव भेजने की अपील की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER