क्रिकेट / श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू टेस्ट की कैप को चूमा; वायरल हुई तस्वीर

Zoom News : Nov 25, 2021, 11:51 AM
नई दिल्ली: IND vs NZ Test: पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने गुरुवार को श्रेयस अय्यर को भारत की ‘टेस्ट कैप’ प्रदान की. श्रेयस ने टेस्ट कैप को चूमा. वह थोड़े भावुक नजर आए. टेस्ट कैप मिलने के बाद टीम के साथी खिलाड़ियों ने श्रेयस को गले लगाकर बधाई दी. बता दें कि अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट से अपना टेस्ट डेब्यू किया. वह  भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 303वें खिलाड़ी बने.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने श्रेयस को टेस्ट कैप देने का वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया. जब सुनील गावस्कर अय्यर को टेस्ट कैप दे रहे थे, उस दौरान कोच राहुल द्रविड़, कप्तान अजिंक्य रहाणे और साथी खिलाड़ी भी मौजूद थे. 

द्रविड़ ने जीवंत की पुरानी परंपरा

वहीं, श्रेयस अय्यर को टेस्ट कैप दिलवाकर मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों से नए खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित कैप (टोपी) दिलाने की पुरानी परंपरा फिर से जीवंत कर दी. गावस्कर ने अय्यर को कैप प्रदान की. द्रविड़ ने गावस्कर को इस विशेष कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था. इससे पहले टी20 श्रृंखला के दौरान द्रविड़ ने हर्षल पटेल को राष्ट्रीय टीम की कैप प्रदान करने के लिये सीमित ओवरों के सबसे सफल भारतीय गेंदबाजों में से एक अजित अगरकर को आमंत्रित किया था. 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों से राष्ट्रीय कैप हासिल करने की परंपरा रही है. भारत में भी पहले ऐसी परंपरा थी, लेकिन पिछले कुछ समय से कप्तान या कोई सीनियर खिलाड़ी या सहयोगी स्टाफ का सदस्य ही पदार्पण करने वाले खिलाड़ी को कैप सौंपता था.

लंबे समय से खेल रहे सीमित ओवर का क्रिकेट

भले ही श्रेयस अय्यर का गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू हुआ हो, लेकिन वह लंबे समय से सीमित ओवर का क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने 2017 से अब तक सीमित ओवर के क्रिकेट में 54 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलें हैं, जिनमें उनके 1393 रन हैं. वनडे में उनका औसत 42.7 जबकि टी-20 इंटरनेशनल में 27.6 रहा है। श्रेयस चोट के चलते टीम से काफी समय से बाहर थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER