नई दिल्ली / सिग्नेचर ब्रिज: 165 मीटर ऊंची गैलरी सितंबर के आखिर में होगी शुरू, ऐसा होगा नजारा

NavBharat Times : Aug 20, 2019, 12:43 PM

नई दिल्ली. सिग्नेचर ब्रिज पिछले साल नवंबर में शुरू किया गया था और अब इसे इंटरनैशनल टूरिस्ट स्पॉट बनाने का काम भी चल रहा है। सीएम केजरीवाल और डेप्युटी सीएम सिसोदिया ने सोमवार को सिग्नेचर ब्रिज का इंस्पेक्शन किया और निर्माण कार्य को देखा। सिग्नेचर ब्रिज पर 165 मीटर की ऊंचाई पर हाई ग्लास व्यूइंग बॉक्स है और इस ऊंचाई पर व्यूइंग गैलरी सितंबर के आखिर में ओपन की जाएगी। आम लोगों के लिए गैलरी शुरू की जाएगी। 

व्यूइंग गैलरी की शुरुआत के साथ सिग्नेचर ब्रिज प्रॉजेक्ट के फेज 1 का काम पूरा हो जाएगा और दूसरे फेज में ब्रिज को इंटरनैशनल टूरिस्ट स्पॉट के रूप में डिवेलप किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दूसरे फेज के काम के दौरान ब्रिज का प्रयोग करनेवालों को कोई पेरशानी नहीं हो। यहां आने वाले विजिटर्स के लिए पार्किंग, टॉइलट की फैसिलिटी भी होनी चाहिए। 

सरकार चाहती है कि देश- विदेश के टूरिस्टों के लिए यहां पर तमाम तरह की फैसिलिटी हों। यहां टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर भी होगा और लोगों को सिग्नेचर ब्रिज के बारे में गाइड किया जाएगा। सेकंड फेज में बायोडायवर्सिटी पार्क, एंपीथियेटर, मार्केट, रिवर फ्रंट बनाया जाएगा। 

दिल्ली को इससे ज्यादा ऊंचाई से देखने का मौका अबतक नहीं मिला है। यह गैलरी कुतुब मीनार (73 मीटर) से कहीं ज्यादा ऊंची है। वहीं दिल्ली में मौजूद सबसे ऊंचे झूले (दिल्ली आई) की ऊंची भी 50 मीटर के करीब ही है।