बिजनेस / चांदी 7 साल बाद 50 हजार के पार, सोना 1 दिन में 1 हजार रुपये महंगा

Live Hindustan : Sep 05, 2019, 07:54 AM
सोना-चांदी के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को चांदी के दाम प्रति किलो 50 हजार रुपये से ज्यादा पहुंच गए। सोना भी एक हजार की उछाल के साथ 40, 600 रुपये के दस ग्राम की कीमत पर आ खड़ा हुआ। बुलियन विशेषज्ञ राहुल गुप्ता कहते हैं कि मंदी के दौर में निवेशकों का ध्यान इन दोनों धातुओं की तरफ बढ़ने से सोना और चांदी के दामों में उछाल आया है।

मंगलवार को चांदी के एक किलो के दाम 50, 500 रुपये तक पहुंच गए। चौक सर्राफा कारोबारी विशाल गुप्ता ने बताया कि चांदी के एक किलो के दाम 50 हजार रुपये अप्रैल 2013 में थे। इसके बाद चांदी के दाम में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि चांदी दाम गिरते हुए 38 हजार रुपये प्रतिकिलो तक आ गए थे। लेकिन इस बार के बजट में ढाई फीसदी आयात शुल्क की बढ़ोत्तरी का असर सोना-चांदी की दामों पर दिख रही है। उन्होंने बताया कि 17 जुलाई 2019 को चांदी उछलकर 41 हजार रुपये प्रतिकिलो का आंकड़ा पार करके आगे बढ़ गई। इसके बाद लगातार चांदी के दाम बढ़ते ही गए।

सोने की कीमत में सोमवार-मंगलवार के बीच लगभग एक हजार रुपये दस ग्राम पर बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार की शाम तक दस ग्राम सोना की कीमत 40 हजार 600 रुपये तक पहुंच गई। एक हफ्ते पहले भी सोना 40 हजार की कीमत पार कर चुका है। लेकिन फिर इसमें लगभग एक हजार रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई थी।   

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER