कारोबार / Facebook के बाद अब Jio प्लेटफॉर्म में Silver Lake करेगी 5655 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट

News18 : May 04, 2020, 10:54 AM
नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) के साथ 43,574 करोड़ रुपये की डील की घोषणा के कुछ दिनों बाद ही, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि  निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक (Equity Firm Silver Lake) जियो प्लेटफॉर्म में 1।15% हिस्सेदारी 5,655.75 करोड़ रुपये में खरीदेगी। यह निवेश Jio प्लेटफॉर्म की 4।90 लाख करोड़ की वैल्यू पर होगा और इंटरप्राइजेज वैल्यू अब 5।15 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी।

दुनिया की बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी Facbook ने हाल में भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस Jio में 9।99 फीसदी हिस्सा 43, 574 करोड़ रुपये में खरीदने का ऐलान किया है।फेसबुक-जियो सौदा 2014 में व्हाट्सएप के 22 बिलियन डॉलर की खरीद के बाद से सोशल मीडिया नेटवर्क सबसे बड़ा था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, यह निवेश Jio प्लेटफॉर्म्स पर 4।90 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य और 5।15 लाख करोड़ रुपये की इंटरप्राइजेज वैल्यू है। यह डील  फेसबुक सौदे के मुकाबले 12।5% ​​प्रीमियम पर हुई है।

सिल्वर लेक के सह-सीईओ और मैनेजिंग पार्टनर एगॉन डरबन (Silver Lake co-CEO and managing partner Egon Durban)ने डील पर खुशी जताते हुए कहा है कि, Reliance Jio दुनिया की बेहतरीन कंपनियों में से एक है। इसे, मजबूत मैनेजमेंट और बेस्ट टीम के जरिए चलाया जा रहा है। कंपननी बड़े पैमाने पर ग्राहकों और छोटे कारोबारियों के लिए कम लागत वाली डिजिटल सेवाएं देती है। ऐसे में इस बाजार में संभावनाएं बहुत अधिक हैं।

साल 2016 में जियो की लॉन्चिंग के बाद रिलायंस देश की एकमात्र ऐसी कंपनी के रूप में उभरी है, जो तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार में अमेरिकी तकनीकी समूहों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम है। रिलायंस ने मोबाइल टेलीकॉम से लेकर होम ब्रॉडबैंड तक हर चीज में ई-कॉमर्स का विस्तार किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER