शिमला / हिमाचल में लापता हुआ सिंगापुर का पैराग्लाइडर, पेड़ पर लटका मिला ग्लाइडर

Hindustan Times : Jun 18, 2019, 01:30 PM
अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि सिंगापुर का 37 वर्षीय फ्री-फ्लायर पैराग्लाइडर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में सप्ताहांत पर लापता हो गया है।

पुलिस ने कहा कि जिले के बैजनाथ उप-मंडल के छोटा भंगाल क्षेत्र में सुदूर मुल्तान गांव के पास धर्माणी पहाड़ी पर एक जंगल में ली थींग की ग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (SADA) के पर्यवेक्षक, बीर-बिलिंग, रणविजय ने कहा कि बिलिंग में ले-ऑफ साइट की सड़क शुक्रवार को रखरखाव के लिए बंद कर दी गई थी, लेकिन पायलट ने अकेले ही पहाड़ी की चोटी पर ट्रेकिंग की और उड़ान भरी।

उन्होंने कहा कि कुछ स्थानीय लोगों ने एक पेड़ पर ग्लाइडर पाया लेकिन पायलट का कोई पता नहीं चला।

रणविजय ने कहा, "कुछ चरवाहों को उसका ग्लाइडर एक धर्माणी पहाड़ी पर अटक गया और पुलिस को सूचित किया।"

बैजनाथ के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट रामेश्वर दास ने कहा कि लापता पायलट को खोजने के लिए तलाशी अभियान जारी है।

बीर की ओर से भेजी गई एक बचाव टीम ने रविवार को मुल्तान के पास जंगलों को खंगाल डाला लेकिन कोई निशान नहीं मिला। दास का सर्च ऑपरेशन जारी है।

बीर-बिलिंग, जो शीर्ष-दस पैराग्लाइडिंग साइटों के बीच स्थित है, साहसिक खेल के प्रति उत्साही लोगों के बीच पसंदीदा है। हर गर्मी और शरद ऋतु में पैराग्लाइडिंग के लिए सैकड़ों विदेशी और घरेलू पर्यटक प्रमुख हैं।

बीर-बिलिंग ने आधा दर्जन पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेजबानी की है और अक्टूबर 2015 में पहली बार यहां एक विश्व कप टूर्नामेंट आयोजित किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER