Coronavirus / वर्क फ्रॉम होम करने के छह बेस्ट तरीके, नहीं होगी कोई परेशानी

AMAR UJALA : Mar 23, 2020, 03:00 PM
Coronavirus | कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई कोशिशें की जा रही है। उनमें सबसे कारगर कोशिश हो सकती है सोशल डिस्टेंसिंग, यानी दूसरों से दूर रहना और जितना हो सके अपने घर पर रहना। लेकिन काम के लिए लोगों को घरों से निकलना ही पड़ रहा है। लोग वर्क फ्रॉम होम करके इसका भी तरीका निकालने की कोशिश कर रहे हैं। कई लोगों ने घर से काम करना शुरू कर दिया है, तो कई लोग अब शुरू करने वाले हैं। अगर आप भी घर से काम शुरू करने वाले हैं और सोच रहे हैं कि कैसे घर से अच्छे तरीके से काम करें। तो ये छह तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

घर पर क्या पहनें

वर्क फ्रॉम होम सुनते ही लोगों के दिमाग में पहली बात आती है कि घर पर आराम से पजामे में कंफर्टेबल होकर काम करेंगे। लेकिन अगर आप नहाकर वो कपड़े पहनते हैं, जो आप ऑफिस जाने के लिए पहनते हैं तो इससे आप काम करने के लिए दिमाग़ी रूप से तैयार हो जाते हैं। आप कैसे कपड़े पहनते हैं ये आपके काम पर निर्भर करता है। कुछ लोगों को लग सकता है कि वो फॉर्मल कपड़े पहनेंगे तो ज्यादा ठीक रहेगा और अगर उन्हें वीडियो कॉल करना पड़े तो भी वो सहज होंगे।

रूटीन तय करें

अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपके काम करने के घंटे तय होंगे। इसलिए जब आप घर से काम कर रहे हों, तब भी इन घंटों के हिसाब से काम करना चाहिए। आप उसी तरह दिन शुरू करें जैसे सामान्य तौर पर करते हैं। ऑफिस पहुंचकर आप जितने बजे काम शुरू करते हैं, उतने ही बजे घर से भी काम शुरू करें और जितने बजे तक ऑफिस में काम करते हैं, उतने बजे तक ही घर पर भी काम करें। ब्लॉगर और फ्रीलांस राइटर एम शेल्डन कहती हैं कि वो रूटीन तय करके घर से काम करती हैं। वो सलाह देती हैं, "सही समय पर सो जाएं। ताकि आपकी नींद पूरी हो सके और आप उस समय पर उठ जाएं, जिस पर सामान्य तौर पर उठते हैं।

बैठने का सही तरीका

डॉक्टर सलाह देते हैं कि काम करते हुए ठीक तरीके से बैठें। अपनी कुर्सी सही तरीके से रखें, ऐसे बैठें कि आप अपनी कलाइयों को ठीक से टिकाकर की-बोर्ड पर काम कर सकें। सही तरीके से बैठेंगे तो कमर के दर्द से बचेंगे। घर में एक जगह तय कर लें, कि आप यहां बैठकर काम करेंगे। अच्छा होगा कि आप वैसे ही एक मेज और कुर्सी लगा लें, जैसे आपके ऑफिस में होती है। अगर घर में और भी लोग हैं तो जरूरी है कि ऐसी जगह पर बैठें जहां शोर ना हो। जिससे आप शांति से काम कर सकें।

कुछ देर के लिए बाहर भी जाएं (अगर आप सेल्फ-आइसोलेशन में नहीं हैं)

वर्क फ्कॉम होम का मतलब ये नहीं है कि आप पूरा दिन घर में बंद रहेंगे। रोजाना के काम करने के बाद, घर से एक बार बाहर निकलना अच्छा रहेगा। तो जूते पहनिए, बाहर निकलिए और थोड़ी ताजी हवा खाकर आइए। इससे मेंटल ब्लॉक ठीक करने में भी मदद मिलेगी और इससे आपका दिमाग भी थोड़ा फ्रेश हो जाएगा, तो अगले दिन आराम से काम में मन लगेगा।

फोन पर भी बात करें

अगर आप घर पर काम कर रहे हैं तो हो सकता है कि आप घर में अकेले हों। वहां ऑफिस का शोर नहीं होगा। सहकर्मियों की आवाजों से आपका ध्यान नहीं बंटेगा। जब आप ऑफिस में होते हैं तो सहकर्मियों से बात भी करते हैं, लेकिन घर से काम करते समय हो सकता है कि पूरा दिन आप किसी से बात ना करें, इसका मतलब हो सकता है कि आप एकदम अलग-थलग हो गए हैं। इसलिए थोड़ा समय निकालकर फोन उठाइए और ईमेल-मैसेज पर बात करने के बजाए कुछ बात फोन पर भी कर लीजिए।

ब्रेक लेते रहें

घर से काम करते वक्त रूटीन तय करना अच्छी बात है, लेकिन ये भी ध्यान रखें कि ये बोरिंग ना हो जाए। और आप पूरा दिन अपनी स्क्रीन से ही ना चिपके रह जाएं। जरूरी है कि आप समय-समय पर स्क्रीन ब्रेक लेते रहें और अपनी डेस्क से उठें और जैसे ऑफिस में थोड़ टहलते हैं, वैसे टहल लें। घर से काम करने वाले कई लोग पोमोडोरो तकनीक अपनाने की सलाह देते हैं। टाइम मैनेजमेंट के इस तरीक़े में आप वर्किंग डे को 25-25 मिनट के हिस्सों में ब्रेक करते हैं। हर 25 मिनट के बाद पांच मिनट का ब्रेक लिया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER