तकनीक / सेंसर वाला स्मार्ट गमला समझता है पौधे की भावनाएं, अलग-अलग चेहरे बनाकर देता है रिस्पांस

Dainik Bhaskar

Jul 16, 2019, 04:52 PM

गैजेट डेस्क. यूरोपियन कंपनी एमयू डिजाइन ने एक ऐसा स्मार्ट गमले लुआ को डिजाइन किया है जो गार्डनिंग को और आसान बना देगा। कंपनी ने लुआ डिवाइस में कई सारे सेंसर लगाए हैं जो 15 अलग अलग तरह के फेस इमोशन के जरिए यूजर को पौधे का हाल बताता है साथ ही यह स्मार्ट गमला पौधे के अनुसार मिट्टी में कितनी नमी होना चाहिए, कितनी तापमान और रोशनी होनी चाहिए यह जानकारी भी देता है।

इसे मोबाइल ऐप के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है

हैपी इमोशन देता स्मार्ट गमला

दिसंबर 2019 तक हो सकता है लॉन्च

इस स्मार्ट गमले में ठीक सामने एक 2.4 इंच का एलसीडी आईपीएस डिस्प्ले हो जिसमें इसके इमोशन दिखते हैं। यह पानी की जरूरत होने पर, ठंड या अधिक गर्मी होने पर अलग अलग इमोशन के जरिए अलर्ट करता है।

इसे मोबाइल ऐप के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है। इसे स्मार्ट गमले को क्यूआर कोड स्कैन के जरिए फोन से कनेक्ट किया जाता है। यूजर को पौधे का प्रकार सिलेक्ट करना होता है ताकि गमला यह पता लगा सके कि उसे सुरक्षित करने के लिए किस तरह की स्थिति मेंटेन करनी होगी।

यह ठंड अधिक होने पर दांत ठिठुरने वाला फेस बनाता है तो गर्मी अधिक होने पर यह पसीना निकलने वाला फेस बनाता है। इसके अलावा लाइट ज्यादा होने पर तिरछी नजरों वाला फेस तो पानी ज्यादा होने पर बीमार वाला फेस बनाता है। तेज सूरज की रोशनी में यह वैम्पायर फेस और सब ठीक होने पर यह हैपी फेस बनाता है।

लुआ में मोशन सेंसर भी है जिसके जरिए यह यूजर के मोशन के हिसाब से अपनी आंखे घुमाता है। एमयू के टीम का कहना है कि अगर सभी डेवलपमेंट कंडिशन ठीक रहीं तो जल्द ही इसमें ग्रुपी फेस भी जोड़ा जाएगा जो बाहर बारिश होने पर इमोशन चेंज करेगा।

फिलहाल यह बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। डेवलपर्स कैंपेन और क्राउडफंडिंग के जरिए इसकी मैन्युफैक्चरिंग के लिए फंड जुटा रहे हैं। कंपनी की योजना है कि इसे दिसंबर 2019 तक लॉन्च किया जाए।