दुनिया / पेड़ों पर देखा जाने वाला बर्फ नहीं है बर्फ, यह एक खतरनाक कवक... जो कर रहा...

Zoom News : Jan 08, 2021, 01:25 PM
USA: पूरी दुनिया के पेड़ों को नष्ट करने वाला एक विशेष प्रकार का कवक है। इस फंगस ने अमेरिका, कनाडा, रूस, स्वीडन, जर्मनी, आयरलैंड जैसे कई देशों में पेड़ों को अपना भोजन बनाया है। बर्फ के रूप में सफेद और नरम यह कवक, हाल ही में आयरलैंड के पहाड़ी जंगलों में दिखाई दिया। कुछ हाइकर्स ने इसे देखा। इसे छूने पर यह मिमोसा की तरह गायब हो गया। आइए जानते हैं इस फंगस के बारे में जो पेड़ों को नष्ट कर रहा है। या नष्ट पेड़ों पर बढ़ रहा है। 

आयरलैंड के मुल्लाघमोर पहाड़ों के जंगलों में, हाइकर्स ने कुछ पेड़ों के ऊपर बर्फ की एक पतली परत देखी। यह सफेद बालों की तरह लग रहा था। जब हाइकर्स ने इसे छुआ, तो यह चिमिमुई की तरह गायब हो गया। इस बर्फीले परत को देखने के स्थान का तापमान शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम था। बर्फ की इस पतली परत को हेयर आइस कहा जाता है।

हेयर आइस एक विशेष प्रकार की फंगस है। जो सर्दियों के मौसम में पेड़ों पर लगता है। यह कॉटन कैंडी की तरह दिखता है। दूर से देखने पर यह बर्फ जैसा दिखता है। इसमें 0.2 मिमी व्यास का फिलामेंट है। जबकि लंबाई आधा इंच से 4 इंच तक हो सकती है।

यह कवक, जो पेड़ों पर लगाया जाता है, सड़े हुए पेड़ों की टहनियों और शाखाओं पर दिखाई देता है। Biogeoscience जर्नल के अनुसार, यह ज्यादातर बर्फीले पहाड़ों पर जंगली पेड़ों पर उगता है। इसकी खोज लगभग एक सदी पहले हुई थी लेकिन तब यह इतना सक्रिय नहीं था। अब यह दुनिया भर के देशों में पहाड़ के जंगलों पर पेड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है। 

इस बाल बर्फ को विज्ञान की भाषा में एक्सिडायोपिस इफुसा कहा जाता है। चार-पांच साल पहले, जर्मनी के 10 पेड़ प्रजातियों में बाल बर्फ के 78 मामले थे। जब उन्होंने कवकनाशी रसायन का छिड़काव किया, तो वे गायब हो गए लेकिन बाद में उन्हें अगले सर्दियों के मौसम में वापस लाया गया।

इस फंगस की खास बात यह है कि यह बर्फ की मदद से पनपता है। उसकी मदद से यह बालों की तरह बढ़ता है लेकिन बर्फ की तरह सख्त नहीं होता है। यह काम इस कवक में मौजूद एक विशेष प्रकार का प्रोटीन करता है। इसलिए यह आवश्यक नहीं है कि यदि आप पहाड़ों पर बर्फबारी के कुछ महीनों बाद भी पेड़ों पर बर्फ देखते हैं, तो यह बर्फ होना चाहिए। यह बालों की बर्फ हो सकती है जो सड़ते हुए पेड़ों की शाखाओं से चिपक जाती है।

वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययनों में बताया है कि बर्फ के बाद भी बर्फ से लदे बालों को बर्फ से ढके होने का अहसास देता है। इस कवक को वर्ष 2015 में Exidiopsis effusa नाम दिया गया था। क्योंकि दशकों से वैज्ञानिक इसकी संरचना, इसकी ताकत और कमियों की खोज नहीं कर सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER