दुर्घटना / इस देश में सैनिक बिछा रहे थे लैंड माइंस, हो गया विस्फोट, दर्जनों जवानो की मौत

Zoom News : Oct 29, 2020, 03:54 PM
उत्तर कोरिया में चीनी सीमा पर लैंड माइंस बिछाने के दौरान एक बड़ा हादसा हुआ था, जिसमें दर्जनों सैनिक मारे गए थे जबकि कई सैनिक घायल हो गए थे। रेडियो फ्री एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना उत्तर कोरिया के बॉर्डर गार्ड ट्रूप्स के साथ घटी है। खदान बिछाने का काम चल रहा था लेकिन उसी समय एक खदान में विस्फोट हो गया।

इस रिपोर्ट के अनुसार, इस साल सेना में माइंस बिछाने का काम किया गया था। इन सैनिकों में से किसी को भी ठीक से प्रशिक्षित नहीं किया गया था और खानों की गुणवत्ता भी खराब थी। ये खदानें उन लोगों के लिए बिछाई जा रही थीं जो उत्तर कोरिया छोड़कर चीन भागने की कोशिश करते हैं। इस सीमा से होकर चीन के रास्ते दक्षिण कोरिया जाने में भी लोग बचते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तर कोरिया कोरोना संक्रमण के फैलने के बाद से अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को पूरी तरह से सील करने के काम में लगा हुआ है। वैसे, 1953 से, उत्तर कोरिया अपनी सीमाओं पर बारूदी सुरंग बिछा रहा है। इस क्षेत्र में हजारों ऐसी भूमि खदानें मौजूद हैं, अब सेना के लिए खाता रखना मुश्किल हो गया है।

यह घटना उत्तरी हेमंग्योंग में सैनिकों के साथ हुई, जो देश के सबसे उत्तरी प्रांत में स्थित है। ये बारूदी सुरंग रेयांगंग के पास बिछाई जा रही थीं। विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तर कोरिया में महामारी के प्रकोप के बाद भुखमरी की स्थिति है और लोग यहां से दक्षिण कोरिया, रूस और चीन की ओर भाग रहे हैं।

उत्तर कोरिया की हालिया डॉक्यूमेंट्री में यह दावा किया गया है कि उत्तर कोरिया अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से बचने के लिए क्या तरीके अपना रहा है। इसने उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के प्रशासन को अधिकारियों के साथ नकली रक्षा समझौते दिखाए। दस्तावेजी चरित्र कोई कम अजीब नहीं हैं। एक चरित्र डेनमार्क से एक बेरोजगार शेफ है जो कम्युनिस्ट तानाशाही के प्रति आकर्षित है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER