देश / सोनिया छोड़ेंगी अध्यक्ष पद, शिवराज बोले- कांग्रेस डूब रही, कोई ताकत नहीं बचा सकती

AajTak : Aug 24, 2020, 07:56 AM
Delhi: कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए पार्टी के अंदर मचे घमासान के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस डूब रही है और दुनिया की कोई ताकत इसे बचा नहीं सकती।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यक्रम में कहा कि कुछ लोगों ने सोनिया गांधी को पद (कांग्रेस अध्यक्ष का) छोड़ने के लिए पत्र लिखा है, लेकिन कांग्रेस डूब रही है और दुनिया की कोई भी ताकत उसे बचा नहीं सकती।

शिवराज सिंह चौहान का यह बयान ऐसे समय आया है जब कांग्रेस के अंदर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को लेकर घमासान मचा हुआ है। एक धड़ा कह रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष गैर गांधी परिवार से होना चाहिए जबकि दूसरे धड़े की मांग है कि गांधी परिवार ही पार्टी की कमान संभाले। 

इस बीच खबर है कि सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष पद छोड़ने जा रही हैं। वह पिछले एक साल से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हैं। पार्टी में लंबे समय से पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग चल रही है।

इस बीच पार्टी से जुड़े सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि सोनिया गांधी ने पार्टी सहयोगियों से कहा दिया है कि उन्होंने एक साल के लिए अंतरिम अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है और वह पार्टी अध्यक्ष पद से हटना चाहेंगी।

सोमवार को सीडब्ल्यूसी की बैठक 

दूसरी ओर, कल सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमिटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होने जा रही है और सूत्रों ने बताया कि यह बैठक संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई है, लेकिन उम्मीद है कि सोनिया अध्यक्ष पद छोड़ने की इच्छा जताएंगी और सदस्यों से कहेंगी कि वे खुद अपने पार्टी का नेता चुन लें। 


पत्र लिखने वालों में 23 बड़े नेता भी शामिल

दूसरी ओर, कांग्रेस में पार्टी स्तर पर बदलाव की मांग करते हुए सीडब्ल्यूसी सदस्यों, पार्टी सांसदों और पूर्व मंत्रियों सहित पार्टी के शीर्ष 23 नेताओं ने अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा। दावा किया जा रहा है कि इस पत्र पर गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल के अलावा जितिन प्रसाद, मिलिंद देवड़ा, मनीष तिवारी, राज बब्बर, अरविंदर सिंह लवली और संदीप दीक्षित जैसे कांग्रेस के अन्य युवा ब्रिगेड ने भी हस्ताक्षर किए हैं।

पत्र में कहा गया है कि पार्टी की राज्य इकाइयों को सशक्त किया जाना चाहिए और पावर सेंटर पर ट्रिक डाउन इफेक्ट होना चाहिए, दिल्ली में केंद्रीकृत नहीं किया जाना चाहिए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER