देश / भारत में साउथ अफ्रीका कोरोना स्ट्रेन की दस्तक, मिले अब तक 4 मरीज़

Zoom News : Feb 16, 2021, 05:35 PM
नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस साउथ अफ्रीका स्ट्रेन का पहला मामला भारत में सामने आया है। कोविद -19 का यह नया रूप उन 4 लोगों में पाया गया है जो दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे। सभी पीड़ितों को संगरोध किया गया है और जो लोग उनके संपर्क में आए थे, उनका भी परीक्षण और संगरोध किया गया है। बता दें कि ब्राजील के कोरोना वायरस का एक मामला फरवरी के पहले सप्ताह में भी सामने आया था। खास बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील का कोरोना वायरस का रूप ब्रिटेन में पाए जाने वाले नए तनाव से अलग है।

कोरोना वायरस केरल (केरल) और महाराष्ट्र (महाराष्ट्र) में कहर बरपा रहा है। ये दोनों देश अकेले 72 प्रतिशत देश के सक्रिय मामलों में शामिल हैं। हालाँकि, देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या में गिरावट आई है। वर्तमान में देश में 1.40 लाख कोविद -19 से कम रोगी हैं। मंगलवार को प्रेस वार्ता के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। खास बात यह है कि महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों के मद्देनजर अधिकारियों को राज्य में दूसरी लहर की आशंका है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, केरल में 61 हजार 550 और महाराष्ट्र में 37 हजार 383 सक्रिय मामले हैं। ये देश के 72 प्रतिशत सक्रिय मामले हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पिछले 7 दिनों में भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 56 नए मामले पाए गए हैं। भारत में कोरोना वायरस के रोगियों की कुल संख्या 1 करोड़ 9 लाख 25 हजार 531 है। वहीं, कोविद -19 के कारण अब तक 1 लाख 55 हजार 850 मरीजों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े कोविद 19 इंडिया की वेबसाइट से लिए गए हैं।

शनिवार रात औरंगाबाद में पत्रकारों से बातचीत के दौरान डिप्टी सीएम अजीत पवार (अजीत पवार) ने कहा, "अगर मामले बढ़ते रहे तो हमें मुख्यमंत्री से बात करने के बाद सख्त कदम उठाने होंगे।" राज्य में सोमवार को भी 23 मौतें हुई हैं। इस संदर्भ में, महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या 20 लाख 67 हजार 643 हो गई है। जबकि, अब तक 51 हजार 552 मरीजों की मौत हो चुकी है। पिछले 6 दिनों से, राज्य में प्रतिदिन 3 हजार से अधिक मामले प्राप्त हो रहे हैं।

अच्छी खबर यह है कि भारत वैक्सीन के मामले में बेहतर कर रहा है। मंत्रालय ने बताया कि कोविद -19 के खिलाफ अब तक 87 लाख 40 हजार 595 लोगों को टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, सिक्किम, झारखंड, मिजोरम, केरल, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, बिहार, छत्तीसगढ़, एमपी, उत्तराखंड, लक्षद्वीप में 70 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया है।

वैक्सीन की पहली खुराक के बाद, दूसरी खुराक की प्रक्रिया भी चल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि लद्दाख, झारखंड, असम, यूपी, तेलंगाना, त्रिपुरा, गुजरात और गोवा में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई है। दुनिया का सबसे बड़ा टीका कार्यक्रम भारत में 16 जनवरी से शुरू हो गया है। सरकार पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके दे रही है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रमुख बलराम भार्गव ने मंगलवार को ब्रिटेन में पाए जाने वाले वायरस के संस्करण पर एक अपडेट दिया। उन्होंने बताया कि देश में नए वेरिएंट के कुल 187 मरीज मिले हैं। वर्तमान में ये सभी रोगी संगरोध हैं और उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि मरीजों के संपर्क भी अलग-थलग कर दिए गए हैं और उनकी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि ICMR-NIV SARS-CoV-2 के दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट को अलग और अलग करने की कोशिश कर रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER