IND vs SA / साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 111 रन की जरूरत, भारत को 8 विकेट की तलाश

Zoom News : Jan 13, 2022, 10:16 PM
केपटाउन टेस्ट में जीत के लिए 212 रन के टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने तीसरे दिन स्टंप्स तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट खोकर 101 रन बना लिए हैं। कीगन पीटरसन 48 रन बनाकर नाबाद पर हैं। जसप्रीत बुमराह ने मेजबान टीम के कप्तान डीन एल्गर को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया। इसी विकेट के साथ स्टंप्स की घोषणा कर दी गई। चौथे दिन साउथ अफ्रीका को सीरीज जीतने के लिए 111 रनों की जरूरत है। वहीं, भारतीय टीम को 8 विकेट चाहिए।

एल्गर पहले ही आउट हो जाते। रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर अंपायर ने एल्गर को LBW आउट दे दिया था, लेकिन DRS ने अफ्रीकी कप्तान को बचा लिया। गेंद स्टंप के ऊपर से जा रही थी। एडेन मार्करम को मोहम्मद शमी ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

इससे पहले भारत की दूसरी पारी 198 रन पर सिमट गई। ऋषभ पंत ने मुश्किल परिस्थितियों में शानदार शतक जमाते हुए नाबाद 100 रन बनाए। भारत को पहली पारी के आधार पर 13 रन की लीड मिली थी। इस तरह साउथ अफ्रीका को 212 रन का टारगेट मिला है। भारत ने पहली बार किसी टेस्ट मैच में अपने सभी 20 विकेट कैच आउट के रूप में गंवाए हैं।

पंत ने टेस्ट करियर का चौथा शतक जमाया है। यह उनका साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला, SENA देशों में तीसरा शतक है। पंत साउथ अफ्रीका में शतक जमाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।

दिन की शुरुआत में चेतेश्वर पुजारा (9) और अजिंक्य रहाणे (1) के विकेट जल्द गंवाने के बाद कप्तान विराट कोहली (29) और पंत ने भारतीय पारी को संभाला। लंच के बाद विराट कोहली अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और 29 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर आउट हो गए। एनगिडी ने फिर रविचंद्रन अश्विन और शार्दूल के विकेट भी लिए। उमेश यादव का विकेट कगिसो रबाडा ने लिया। मोहम्मद शमी को मार्को जेन्सन ने आउट किया।

पुजारा-रहाणे फिर फेल

हालांकि तीसरे दिन की शुरुआत टीम इंडिया के लिए खराब रही और दिन की दूसरी ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर मार्को जेन्सन की गेंद पर आउट हुए। लेग गली पर कीगन पीटरसन ने पुजारा का बहुत ही कमाल का कैच पकड़ा। अगले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे भी 1 रन बनाकर अपनी विकेट गंवा बैठे।

केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल बड़ा ही रोमांचक होने वाला है। अगर भारतीय टीम को ये टेस्ट मैच जीतना है तो बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। टीम इंडिया अगर 300 से ज्यादा रनों से आगे हो जाती है तो साउथ अफ्रीका को जीतना मुश्किल होगा, क्योंकि अफ्रीका की बल्लेबाजी में बहुत ज्यादा गहराई नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER