Coronavirus / कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भी स्पेन सुरक्षित, सरकार का दावा

AMAR UJALA : Jul 27, 2020, 04:16 PM
स्पेन में लगातार कोरोना के मामले बढ़ने के बाद भी देश ने खुद को सुरक्षित बताया है। स्पेन की सरकार का कहना है कि देश सुरक्षित है और वहां घूमने के लिए आया जा सकता है। स्पेन में यात्रा करने पर कई देशों की ओर से प्रतिबंध लगाने के बाद विदेश मंत्री अरांचा गोंजालेज लाया ने इस डर को कम करने के लिए ऐसा कहा।

विदेश मंत्री लाया ने बताया कि स्पेन एक सुरक्षित देश है। दूसरे यूरोपीय देशों की तरह स्पेन में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन ये असाधारण नहीं है। उन्होंने कहा कि महामारी को रोकने के लिए मेड्रिड बेहतर तरीके से काम कर रहा है। लाया ने ऐसा तब कहा जब स्पेन में गुरुवार और शुक्रवार दोनों दिन एक हजार कोरोना के नए मामले सामने आए।

स्पेन में कोरोना से अबतक 28,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, कोरोना वायरस से स्पेन के पर्यटन उद्योग में काफी असर पड़ा है, स्पेन की जीडीपी में पर्यटन उद्योग 12 फीसदी का हिस्सा रखता है। दो हफ्तों में स्पेन में कोरोना वायरस की संख्या तीन गुनी हो गई है।

स्पेन से यूनाइटेड किंगडम जाने वाले यात्रियों को अब 15 दिन के लिए आइसोलेशन में रहना होगा। स्पेन से आने वाले यात्रियों के लिए नॉर्वे ने खुद को क्वारंटीन करना को दोबारा फैसला लिया है। इधर फ्रांस ने स्पेन के केटोलोनिया में यात्रा करने के लिए मना कर दिया है क्योंकि वहां महामारी फैल रही है।

ब्रिटिश सरकार ने क्वारंटीन जरूरतों का समर्थन किया है, ब्रिटेन में शनिवार मध्य रात्रि से क्वारंटीन के नियम लागू हो जाएंगे। स्पेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने बताया कि स्पेन में डाटा के मुताबिक कोरोना वायरस के मामलों में तेजी है, हम इसके लिए माफी नहीं मांग सकते बल्कि इसे रोकने के लिए निर्णय ले सकते हैं।

स्पेन का स्वास्थ्य मंत्रालय मौजूदा समय में अरागॉन और केटोलोनिया को लेकर चिंतित है, जहां स्थानीय अधिकारियों ने बार्सीलोना के निवासियों को घर में रहने की हिदायत दी है। वहां के स्थानीय प्रशासन ने रात में क्लब और बार बंद करने का फैसला लिया है। 

स्पेन के ज्यादातर इलाकों में मास्क पहनना जरूरी कर दिया है, अगर घर से बाहर निकलने पर मास्क नहीं पहना जाएगा तो उस व्यक्ति पर प्रशासन की ओर से जुर्माना लगा दिया जाएगा। किसी जगह पर रिटायर्ड लोगों के यहां जाने पर लोगों की संख्या में कमी कर दी है या फिर लोगों के मिलने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

हालांकि स्पेन की केंद्र सरकार का मानना है कि वहां कोरोना की दूसरी लहर नहीं है। मेड्रिड मेें मार्च के मध्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था जो 21 जून तक जारी रहा। स्पेन में भी कोरोना वायरस के काफी ज्यादा मामले हैं, यहां 2,72,400 लोगों को कोरोना संक्रमण है और 28,400 लोगों की मौत हो चुकी है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER