देश / वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए बनेगा विशेष सुरक्षा घेरा, ये है कारण

Zoom News : Jan 30, 2021, 08:24 PM
नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले दो महीने से दिल्ली की सरहद पर आंदोलन कर रहे किसान (Farmers Protest) बजट पेश करने वाले दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का घेराव (Special Security Arrangements) कर सकते हैं। इस आशंका को देखते हुए सरकार ने बजट वाले दिन विशेष सुरक्षा घेरे में निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को संसद भवन तक लाने की योजना बनाई है। 

1 फरवरी को पेश होगा केंद्रीय बजट

बता दें कि इस साल का केंद्रीय बजट (Union Budget 2021) 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने अपनी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। सरकार को आशंका है कि इस किसानों का कोई गुट या विपक्षी पार्टियों के कार्यकर्ता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का रास्ते में घेराव कर सकते हैं। 

घर से संसद भवन तक बनेगा सुरक्षा घेरा

इस आशंका से निपटने के लिए सरकार ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए विशेष सुरक्षा घेरा बनाने की तैयारी की है। यह सुरक्षा घेरा उनके घर से लेकर संसद भवन तक बनाया जाएगा। इसके लिए दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां आपसी तालमेल से काम कर रही हैं। 

निर्मला ने शुक्रवार को पेश किया था आर्थिक सर्वे

इससे पहले शुक्रवार को निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने लोकसभा में इस साल का आर्थिक सर्वे पेश किया था। बजट से पहले हर साल सरकार की ओर से यह आर्थिक सर्वे पेश किा जाता है। सर्वे में निर्मला सीतारण ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में 23।9 प्रतिशत जबकि दूसरी तिमाही में 7।5 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं पूरे वित्त वर्ष में 7।7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है। अगले वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 11 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER