Coronavirus / थूकने से फैल सकता है Covid-19, चुइंगम की बिक्री पर रोक, 30 जून तक रहेगा प्रतिबंध

AMAR UJALA : Apr 03, 2020, 09:08 AM
Coronavirus: हरियाणा सरकार ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए राज्य में 30 जून तक चुइंगम की बिक्री पर रोक लगा दी है। सरकार का कहना है कि लोग चुइंगम खाकर थूकते हैं  जिससे कोरोना संक्रमण प्रसार का खतरा है। 

वहीं, गुटखा व पान मसाले पर प्रतिबंध को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए सरकार ने अधिकारियों को आदेश दिया है। राज्य के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग का कहना है कि कोरोना संक्रमण खांसी या छींक के साथ बाहर आने वाले जलकणों से फैलता है। 

वहीं, लोग चुइंगम खाकर दूसरों की ओर थूकते हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने से इनकार नहीं किया जा सकता। इसीलिए कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए यह प्रतिबंध लगाया गया है। 

इसके अलावा सुगंधित तंबाकू, गुटखा, पान मसाला व खर्रा, सुपारी, कत्था व चूने की बिक्री पर भी नजर रखने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं। यूपी सरकार भी कोरोना वायरस पर रोकथाम के लिए पान मसाले के उत्पादन व बिक्री पर रोक लगा चुकी है। 

यूपी सरकार पान मसाले की बिक्री पर लगा चुकी है रोक

इसी विचार के साथ यूपी सरकार ने प्रदेश में पान मसाला की बिक्री पर पहले ही रोक लगा दी है। इस संबंध में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, उत्तर प्रदेश ने आदेश जारी किया था। विभाग ने जारी किए गए आदेश में कहा कि कोविड-19 महामारी का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है जिसकी रोकथाम के लिए पूरे प्रदेश में पान मसाले की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाता है। 

पान मसाला खाकर थूकने और उसके पाउच का उपयोग करने पर संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए पान मसाला के निर्माण, भंडारण, वितरण और विक्रय पर रोक लगाई गई है।

बावजूद इसके राज्य के की हिस्सों से अभी भी पान मसाले की बिक्री की खबरें लगातार आ रही हैं। पान मसाले की कालाबाजारी की खबरों के बाद कई जगह छापेमारी भी की गई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER