Covid-19 Vaccine / कोरोना से जंग में रूस ने बढ़ाया मदद का हाथ, Sputnik V का दूसरा बैच पहुंचा भारत

Zoom News : May 16, 2021, 11:44 AM
हैदराबाद: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच रूस की स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik V) का दूसरा बैच भारत पहुंच गया है। आज (रविवार को) सुबह विमान वैक्सीन लेकर तेलंगाना के हैदराबाद एयरपोर्ट पर लैंड किया।

कोरोना के स्ट्रेन के खिलाफ कारगर है Sputnik V

इस मौके पर रूस के राजदूत एन। कुदाशेव ने कहा, 'Sputnik V की कामयाबी के बारे में पूरी दुनिया जानती है। रूस में साल 2020 से लोगों को ये वैक्सीन लगाई जा रही है। रूस के स्पेशलिस्ट का मानना है कि Sputnik V कोरोना के स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर है।'

जल्द आएगी सिंगल डोज वैक्सीन

उन्होंने आगे कहा, 'Sputnik V रूसी-भारतीय वैक्सीन है। हमें उम्मीद है कि भारत में इसका प्रोडक्शन 85 करोड़ वैक्सीन प्रति साल हो जाएगा। हमारा प्लान है कि जल्द सिंगल डोज वैक्सीन भी लाई जाए।'

कोरोना से जंग में रूस और भारत साथ

रूसी राजदूत ने कहा कि हमें खुशी है कि रूस और भारत साथ मिलकर कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। दोनों देश एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। इस मुश्किल घड़ी में रूस और भारत एक-दूसरे के साथ खड़े हैं।

बता दें कि Sputnik V विदेश में निर्मित पहली ऐसी वैक्सीन है, जिसे भारत में इस्तेमाल किया जा रहा है। बीते शुक्रवार से Sputnik V का इस्तेमाल भारत में शुरू हुआ था। Sputnik V का पहला बैच 1 मई, 2021 को भारत पहुंचा था।

रूस के राजदूत कुदाशेव ने कहा कि Sputnik V भारत में सफलतापूर्वक लोगों को लगाई जा रही है। कोरोना से लड़ाई में ये भारत की बहुत मदद करेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER