New Academic Session 2021 / 1 अप्रैल 2021 से स्कूलों के नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत, किस राज्य में कब से शुरू होगा, जाने

Zoom News : Mar 31, 2021, 06:05 PM
नई दिल्ली: शिक्षा (Education) जगत पर कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का काफी प्रभाव पड़ा है। पिछले 1 साल से देशभर के स्कूल-कॉलेज बंद हैं और हर जगह ऑनलाइन एजुकेशन मोड (Online Education) से ही पढ़ाई पूरी की गई है। कुछ राज्यों में जनवरी-फरवरी 2021 से परीक्षा की तैयारी के लिए स्कूल (School) खुलने लगे थे लेकिन कोरोना के बढ़ते कहर के बीच उन्हें फिर से बंद करने का आदेश आ गया था। कल यानी 1 अप्रैल 2021 से स्कूलों के नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 (New Academic Session 2021-22) की शुरुआत हो रही है। जानिए, किन राज्यों में कल से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

ज्यादातर राज्यों में इस साल भी शैक्षणिक सत्र (Academic Session) पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर नजर आएगा। कुछ राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखकर स्कूलों को बंद रखने और शैक्षणिक सत्र (New Academic Session 2021-22) को देर से शुरू करने का आदेश पारित कर दिया गया है। जानिए अपने राज्य का हाल।

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों (Delhi Schools) में नर्सरी से दूसरी कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए नए सत्र का टाइम टेबल जारी कर दिया है। निदेशालय के अपडेट के अनुसार, स्कूलों ने 2020-21 के सत्र के परिणामों की घोषणा आज, 31 मार्च को कर दी है। वहीं, केजी से 9वीं तक के छात्रों के लिए 1 अप्रैल से और 10वीं और 12वीं के लिए नया सत्र 1 जुलाई से शुरू किया जाएगा। इन कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी रखी जाएंगी, लेकिन स्कूलों को खोले जाने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है। अभिभावकों को एसएमएस (SMS) या फोन से नए सत्र की सूचना दी गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी शासकीय और निजी स्कूलों को पहली से लेकर आठवीं तक के छात्रों के लिए 31 मार्च 2021 तक स्कूल (Uttar Pradesh Schools) बंद रखने की घोषणा की थी। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक के बाद स्कूलों को 4 अप्रैल 2021 तक बंद रखने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यह निर्णय राज्य में फिर से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए लिया है। सरकार ने स्कूलों में शिक्षक, स्टाफ और विद्यार्थियों को शारीरिक दूरी (Social Distanicing), मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के निर्देश जारी किए हैं और सभी वॉर्ड और ब्लॉक में निगरानी समितियों की सक्रियता बढ़ाई जा रही है।

पंजाब में बढ़ाया गया सत्र शुरू करने का समय

पंजाब सरकार ने मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक के बाद स्कूलों को 10 अप्रैल 2021 तक बद रखने का फैसला किया है (Punjab Schools)। राज्य सरकार ने कोरोना (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए स्कूलों पर पहले से लगी पाबंदी की अवधि को बढ़ाया है।

मध्य प्रदेश में देर से खुलेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश सरकार ने भी स्कूलों को पहली से लेकर आठवीं तक के लिए 15 अप्रैल तक बंद रखने की घोषणा की है (Madhya Pradesh Schools)। हालांकि, 9वीं से लेकर 12वीं तक के लिए शिक्षण कार्य पहले की तरह ही जारी रहेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER