कारोबार / ऐतिहासिक ऊंचाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 42 हजार की ओर

AajTak : Dec 20, 2019, 11:19 AM
चीन और अमेरिका के बीच कारोबारी रिश्‍तों में सुधार के बीच भारतीय शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी है। कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 100 अंक तक की तेजी के साथ 41 हजार 800 के स्‍तर को पार कर लिया । वहीं निफ्टी 30 अंक की बढ़त के साथ 12 हजार 290 अंक को पार कर लिया। सेंसेक्‍स और निफ्टी के अब तक का यह उच्‍चतम स्‍तर है।

शुरुआती कारोबार में यस बैंक के शेयर 3 फीसदी तक की तेजी के साथ कारोबार करते दिखे। वहीं हीरो मोटोकॉर्प, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति, एलएंडटी और ओएनजीसी के शेयर में भी तेजी दर्ज की गई। हालांकि इस दौरान वेदांता, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी, आईटीसी के शेयर में सुस्‍ती रही।

क्‍या 42 हजार अंक पार करेगा सेंसेक्‍स?

शेयर बाजार की तेजी के बीच इस बात की उम्‍मीद है कि आज यानी शुक्रवार को ही सेंसेक्‍स 42 हजार अंक को पार कर सकता है। बता दें कि 26 नवंबर 2019 को सेंसेक्‍स ने पहली बार 41 हजार अंक को पार किया था। जबकि 23 मई 2019 को 40 हजार के मनोवैज्ञानिक स्‍तर को पार किया। दरअसल, 23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान हुआ था। यही वजह है कि बाजार में तेजी रही थी।

क्‍यों आ रही बाजार में तेजी?

बाजार के जानकारों की मानें तो अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर अब खत्‍म होने की कगार पर है। इस वजह से ग्‍लोबली बाजारों में तेजी देखने को मिल रही है। इसके अलावा आर्थिक सुधारों के जारी रखे जाने के विश्वास के चलते विदेशी निवेशकों की लगातार खरीदारी बनी हुई है। इससे शेयर बाजार हर दिन नई ऊंचाइयां छू रहा है। बता दें कि आगामी आम बजट में निवेश आकर्षित करने के लिए नई नीतियों की घोषणा की जा सकती है।

गुरुवार को बाजार का क्‍या रहा हाल?

इससे पहले गुरुवार को शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई। बीएसई का प्रमुख 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 115.35 अंक यानी 0.28 फीसदी की तेजी क साथ 41,673.92 अंक के अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। वहीं कारोबार के अंत में एनएसई का निफ्टी भी 38.05 अंक यानी 0.31 फीसदी की तेजी के साथ रिकार्ड 12,259.70 अंक पर रहा। सेंसेक्स में सबसे अधिक तेजी यस बैंक के शेयर में रही। बैंक के शेयर 6.74 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए। टीसीएस, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज भी लाभ में रहे। हालांकि वेदांता, एचडीएफसी, सन फार्मा और इंडसइंड बैंक में 2.26 फीसदी तक की गिरावट आई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER