आर्थिक पैकेज के ऐलान / खुश हुआ शेयर बाजार- सेंसेक्स 1400 अंक बढ़ा, निवेशकों ने कमाए 4 लाख करोड़ रुपये

News18 : May 13, 2020, 10:59 AM
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of Indai-Narendra Modi) द्वारा 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के ऐलान से बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में जोरदार तेजी आई है। सेंसेक्स 1400 अंकों की उछाल के साथ 32,700 प्वाइंट पहुंच गया है। वहीं निफ्टी भी 300 अंकों से ज्यादा चढ़कर 9512 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में लॉकडाउन 4 में ज्यादा छूट देने के संकेत दिए हैं। अर्थव्यवस्था खोले जाने के संकेत से बाजार का सेंटीमेट मजबूत हुआ है। बाजार में तेजी से निवेशकों को कुछ ही मिनटों में 4 लाख करोड़ रुपये का फायदा हो गया।

बाजार में चौतरफा खरीदारी से सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी आई है। बैंक, ऑटो और फाइनेंशियल शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है।

निवेशकों ने कमाएं 4 लाख करोड़ रुपये- बुधवार को शेयर बाजार खुलते ही 1000 अंक के ऊपर पहुंच गया है। इससे निवेशकों ने कुछ मिनटों में 4 लाख करोड़ रुपये की कमाई की है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मंगलवार को बीएसई पर लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 1,22,69,844।25 करोड़ रुपये था, जो आज 4 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 1,24,65,308।21 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

सेंसेक्स के जिन शेयरों में शुरुआती कारोबार में सबसे अधिक तेजी देखने को मिल रही थी, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, हीरो मोटो कॉर्प, एक्सिस बैंक, एलटी, मारुति और एचडीएफसी बैंक शामिल है। आरआईएल में आज 2।5 फीसदी की तेज आई है। निफ्टी बैंक में 6 फीसदी और ऑटो व फाइनेंशियल इंडेक्स में 5 फीसदी की तेजी देखी जा रही है। मेटल और रियल्टी इंडेक्स भी करीब 4 फीसदी बढ़ा है। निफ्टी के सभी 11 प्रमुख इंडेक्स हरे निशान में हैं।

20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भार को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल उत्पादों के इस्तेमाल पर जोर देने के साथ 20 लाख करोड़ रुपयेके आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कोरोना पर किए गए हाल के ऐलान, आरबीआई की घोषणओं और आज से जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो यह पैकेज करीब 20 लाख करोड़ रुपये का होगा, जो भारत की जीडीपी का 10 फीसदी है।

ये 20 लाख करोड़ रुपये कुटीर उद्योग, MSME, श्रमिक और किसानों के साथ मध्यम वर्ग के लिए हैं। आज वित्त मंत्री इस आर्थिक पैकेज की विस्तार से जानकारी देंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER