Covid-19 / कोरोना के साइड इफेक्‍ट, महिला को सेक्‍स के दौरान आती है ये समस्‍या

Zoom News : Apr 01, 2021, 09:36 AM
Covid-19: सर्दी, खांसी, बुखार के साथ ही सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खत्म हो जाना कोविड-19 (Covid -19) के कॉमन लक्षण हैं। इस बीच कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी एक नई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि कोविड की वजह से सुनने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। वहीं एक और रिसर्च के मुताबिक अगर आपके पेट में दर्द है और लूज मोशन (Loose Motion) है तो ये भी कोरोना संक्रमित (Corona infected) होने का लक्षण हो सकता है। 

अजीबोगरीब पोस्ट कोविड सिंपटम

दरअसल कोरोना (Corona) ने अपने लक्षण बदल लिए हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद कुछ लोगों के भीतर लंबे समय तक साइड इफेक्ट देखे गए। देश और विदेश हर जगह लोगों ने सोशल मीडिया या फिर सरकारी अस्पतालों के सर्वे में अपने अपने अनुभव साझा किए हैं। इस बीच विदेश की एक महिला का दावा सोशल मीडिया की सुर्खियां बटोर रहा है। 

सेक्स के दौरान आती है दुर्गंध

प्री कोरोना सिंपटम और पोस्ट कोरोना सिंपटम को लेकर अब तक सामने आए शोध के नतीजों में ये मामला सुनने में थोड़ा अजीब सा लग सकता है। दरअसल इस महिला का कहना है कि उसे अपने पति के साथ निजी पलों के दौरान अजीब सी सड़े और गले खाने की स्मेल महसूस होती है। डॉक्टरों का कहना है मेडिकल साइंस की भाषा में इसे पैरानोस्मिया (Paranosmia) कहा जाता है। इससे पीड़ित शख्स का झुकाव उसकी फेवरेट सुगंध से एकदम अलग हट जाता है। ऐसे कुछ लक्षण दुनियाभर के डॉक्टर्स अपनी रिसर्च में बता चुके हैं।

टेस्ट और स्मेल का पता न चलना जैसे लक्षण पिछले साल मई 2020 में NHS ने अपनी अधिकारिक रिपोर्ट में एड किए थे। शरीर में होने वाले किसी भी असमान्य बदलाव को नजरअंदाज करने के बजाय फौरन डॉक्टर से मिलकर अपने शरीर की जांच करना बेहतर रहता है। हैरानी अब इस बात पर हो रही है कि कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों का कहना है कि उनके सूंघने की क्षमता तो बरकरार है लेकिन उसमें अजीब सा बदलाव आया है। ऐसी कई चीजें हैं जिनकी खुशबू पहले अच्छी लगती थी लेकिन उसमें अजीब सा बदलाव आया है। 

शादीशुदा जिंदगी पर असर

द सन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक ताजा मामले में अमेरिका के नैशविले में रहने वाली एक महिला ने खुद के Paranosmia से पीड़ित होने का दावा किया है। उनका कहना है कि सेक्स के दौरान उन्हें बेहद अजीब दुर्गंध आती है कि अब वो पार्टनर के साथ इंटीमेंट नहीं होना चाहतीं। 35 साल की ये महिला पिछले साल नवंबर में कोरोना संक्रमित हुईं थी। उन्होंने एक मीडिया हाउस को बताया कि उनका ध्यान हाल ही में इस लक्षण की ओर गया। उन्होंने कहा कि इस वजह से वो बेहद मानसिक तनाव से गुजर रही हैं क्योंकि इसका असर अब उनकी शादी-शुदा जिंदगी पर पड़ रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER