Coronavirus in US / ट्रंप जी-7 में व्यक्तिगत मौजूदगी और स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करने पर अड़े

AMAR UJALA : May 27, 2020, 04:38 PM
कोरोना वायरस से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए देश को कोरोना संकट के बीच फिर से खोलने पर विचार कर रहा है।

इसी बीच व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के बीच जून के अंत में अमेरिका में संभावित रूप से होने जा रहे जी-7 सम्मेलन में व्यक्तिगत तौर पर उपस्थिति से अच्छा उदाहरण देश को फिर से खोलने का कुछ और नहीं हो सकता।

जी-7 सात विकसित अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा शामिल हैं। जी-7 देशों की वार्षिक अध्यक्षता इस समय अमेरिका के पास है। कोरोना वायरस के कारण यह सम्मेलन वर्चुअल तरीके से कराए जाने की बात चल रही है।

लेकिन बीते एक हफ्ते से ट्रंप सुझाव दे रहे हैं कि आयोजन में व्यक्तिगत रूप से पेश होना चाहिए। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केयलेग मैकेननी ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राष्ट्रपति चाहते हैं कि यह (जी-7) हो। अमेरिका फिर से खुल रहा है, ऐसे में हम सामान्य हालात बनाना चाहते हैं जिसमें लोग काम पर जाएं, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मनोरंजक गतिविधियां करें। राष्ट्रपति का मानना है कि ऐसे वक्त में जी-7 से बढ़िया मिसाल कुछ हो ही नहीं सकती। जी-7 सम्मलन यहां, जून के अंत तक हो सकता है।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विश्व नेताओं से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन को अच्छी प्रतिक्रियाएं मिली हैं। उन्होंने कहा कि हम यहां आने वाले विश्व नेताओं की रक्षा करेंगे। हम चाहते हैं कि यह आयोजन हो, हमें लगता है कि यह होगा। विदेशी नेता इस विचार को पंसद कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस आयोजन की कोई निश्चित तारीख नहीं बताई।

स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करने पर अड़े ट्रंप, सांसदों ने जताई चिंता

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन राजधानी में करने का पक्का मन बना लिया है।

हालांकि, इस क्षेत्र से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने चेतावनी दी है कि यह इलाका बड़े आयोजन के लिहाज से तैयार नहीं है। गौरतलब है कि यह क्षेत्र कोरोना वायरस से बहुत बुरी तरह प्रभावित है।

इस तरह के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा संबंधी चिंता जाहिर करते हुए कांग्रेस के सदस्यों ने रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और गृह मंत्री डेविड बर्नहार्ड को मंगलवार को पत्र लिखा था। लेकिन व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जड डियर ने दोहराया कि ट्रंप स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करना चाहते हैं।

अप्रैल में ट्रंप ने कहा था कि कोरोना वायरस के कारण इस साल होने वाला कार्यक्रम पिछले साल के 'सैल्यूट अमेरिका’ कार्यक्रम के मुकाबले छोटे पैमाने पर होगा। पिछले वर्ष कार्यक्रम नेशनल मॉल में हुआ था जिसमें हजारों लोग आए थे।

डियर ने कहा, जैसा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है, इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह होगा लेकिन इसमें शामिल होने वाले लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिहाज से यह 2019 में हुए कार्यक्रम से अलग होगा। उन्होंने कहा कि अमेरिकी लोगों ने वैश्विक महामारी से लड़ाई में उसी तरह जबरदस्त साहस और उत्साह दिखाया है जैसा कि हमारे पूर्वजों ने आजादी की लड़ाई में दिखाया था। इस साल अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस पर दोनों का जश्न मनाना चाहिए।

आयोजन पर आपत्ति जताते हुए सांसदों ने पत्र में लिखा कि इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना हजारों अमेरिकियों की सेहत और सुरक्षा को बेवजह जोखिम में डालना होगा। डीसी के मेयर मरिल ब्राउजर ने मंगलवार को कहा कि शहर में निकट भविष्य में बड़े पैमाने पर आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER