देश / कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच पंजाब, केरल, तमिलनाडु, झारखंड में कड़े प्रतिबंध

News18 : Jun 12, 2020, 04:56 PM
नई दिल्ली। देश भर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों के बीच कुछ राज्यों ने अनलॉक 1।0 (Unlock 1।0) के प्रतिबंधों को और कड़ा किये जाने का फैसला किया है, जबकि कई फिर से पूरे लॉकडाउन (Lockdown) के बारे में विचार कर रहे हैं।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) का डेटा इशारा करता है कि पंजाब राज्य में मामलों के सर्वाधिक होने में अब भी 2 महीने का समय है। इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (CM Amarinder Singh) ने सप्ताहांत और सार्वजनिक छुट्टियों के दिन और कड़े लॉकडाउन (Strict Lockdown) का आदेश जारी किया है। इस दौरान केवल उन्हें ही एक जगह से दूसरे जगह जाने की छूट होगी, जिनके पास ई-पास (E-pass) होंगे।


दिल्ली से पंजाब जाने वाले सभी लोगों की अनिवार्य टेस्टिंग का प्रस्ताव

सीएम ने यह भी कहा, "मेडिकल स्टाफ और आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर सभी नागरिकों को ऐप से ई-पास डाउनलोड करने होंगे।"

हालांकि औद्योगिक सेक्टर को सामान्य तरीके से चलते रहने की छूट दी गई है। सिंह ने मेडिकल विशेषज्ञों को कठिन नियमों के लागू किये जाने पर विचार करने को कहा है, जिसमें उन सभी लोगों के लिये अनिवार्य टेस्टिंग भी शामिल है, जो दिल्ली से राज्य में आ रहे हैं।


चेन्नई में बढ़ते मामले तमिलनाडु में चिंता का विषय

इसके अलावा चेन्नई में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुये मद्रास हाईकोर्ट ने गुरुवार को तमिलनाडु सरकार से पूछा, "क्यों सिर्फ चेन्नई शहर को ही लॉकडाउन नहीं किया जा सकता?" कोर्ट ने सरकार से याचिकाकर्ता के सवाल पर शुक्रवार तक अपना जवाब पेश करने को कहा है। चेन्नई में फिलहाल 25 हजार से ज्यादा कोविड-19 के मामले हैं, जो तमिलनाडु के कुल मामलों के 70% से ज्यादा हैं। लगातार बढ़ती मौतों की संख्या, जो गुरुवार तक 258 के आंकड़े तक पहुंच चुकी थी, उसने भी कोर्ट को चिंता में डाल दिया है।

जस्टिस विनीत कोठारी और आर सुरेश कुमार की बेंच ने कहा, "हम जानना चाहते हैं कि चेन्नई में बढ़ते संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाने के लिए क्या सरकार ने कोई स्कीम तैयार की है, जिसमें पूरी तरह लॉकडाउन लागू किये जाने या कर्फ्यू लगाये जाने की योजना हो।"

झारखंड और केरल में भी रोकथाम के लिये कड़े नियमों का प्रस्ताव

कांग्रेस जो कि झारखंड की सत्ताधारी सरकार का एक सहयोगी दल है उसने गुरुवार को राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरोन से राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन घोषित करने की मांग की ताकि संक्रमण में होने वाली बढ़ोत्तरी रोकी जा सके। केरल ने भी कड़े नियमों के साथ कंटेनमेंट जोन की परिभाषा को फिर से तय किये जाने का निश्चय किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER