कोरोना वायरस / कोरोना वायरस संक्रमण की अधिक आशंका वाले देशों की सूची में भारत 17वें स्थान पर: स्टडी

Live Hindustan : Feb 09, 2020, 02:17 PM
नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से फैले खतरनाक कोरोना वायरस के कहर का दुनियाभर में खौफ है। अब तक इससे करीब 800 से ज्यादा लोगों की मौत सिर्फ चीन में हो चुकी है। उधर, इसके केस के सबसे ज्यादा फैलने वाले देशों की सूची में भारत 17वें रैंक पर है। ग्लोबल इम्पोर्ट रिस्क एसेसमेंट मॉडल ने अपने अध्ययन में यह पाया है।

कोरोना वायरस फैलने के अतिसंवेदनशील देशों की सूची में 17वें नंबर पर भारत 

बर्लिन के हम्बोल्ट यूनिवर्सिटी और रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के रिसर्चर्स एक मॉडल तैयार किया है जिससे एयर ट्रांसपोर्टेशन पैटर्न का विश्लेषण कर यह पता लगाया जा सके कि खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर (चीन को छोड़कर) कौन से 30 देश सबसे ज्यादा जोखिम में है।

मॉडल से यह पता चलता है कि चीन को छोड़कर थाईलैंड, जापान, साउथ कोरिया में सबसे ज्यादा यह बीमारी फैली है। भारत में दिल्ली एयरपोर्ट सबसे ज्यादा इससे प्रभावित है, जबकि उसके बाद मुंबई और कोलकाता है।

चीन में महामारी छिपाने वालों पर आपराधिक कार्रवाई होगी

चीन सरकार अब कोरोना वायरस की महामारी को छिपाने वालों पर आपराधिक कार्रवाई करेगी। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों में मास्क न पहनने वाले लोगों को भी कानून का सामना करना पड़ेगा। बीजिंग न्यायिक ब्यूरो की प्रधान ली फू ईंग ने इसकी घोषणा की।

ली ने कहा कि जानबूझकर अपने संक्रमण की स्थिति छिपाने वाले को खतरनाक तरीके से सार्वजनिक सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का अपराधी ठहराया जाएगा। ऐसे लोगों को तीन से दस साल की सजा होगी और होटल, सुपरमार्केट और बस आदि सार्वजनिक स्थलों में जानबूझकर मास्क न पहनने वाले को हिरासत में लिया जाएगा। ऐसे व्यक्तियों को सार्वजनिक सुरक्षा संहिता के मुताबिक दंडित किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER