कुरनूल / मैन पोर्टेबल ऐंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण, टारगेट उड़ाया

NavBharat Times : Sep 12, 2019, 07:43 AM

कुर्नूल. युद्ध के वक्त विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए भारत लगातार आधुनिकीकरण की दिशा में कदम मजबूती से आगे बढ़ा रहा है। आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में स्थित फायरिंग रेंज से भारत ने बुधवार को सफलतापूर्वक मैन पोर्टेबल ऐंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) सिस्टम का परीक्षण किया। गौरतलब है कि मिसाइल सिस्टम के जरिए यह तीसरी बार सफल टेस्ट फायर किया गया है। दरअसल, इस सिस्टम को आर्मी की जरूरत के मद्देनजर विकसित किया जा रहा है।

इस मिसाइल को एक ट्रायपॉड के जरिए फायर किया गया और इसका लक्ष्य था एक नकली टैंक। मिसाइल ने टॉप अटैक मोड में लक्ष्य पर चोट करते हुए उसे पूरी तरह से नष्ट कर दिया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण के बाद डीआरडीओ को बधाई दी है।

माना जा रहा है कि कंधे पर रखकर चलाए जा सकने वाले इस मिसाइल की रेंज क्षमता 4 किलोमीटर तक हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, यह मिसाइल भारत की 'नाग' मिसाइल सीरीज का हिस्सा है। आसानी से ले जा सकने वाले इस मिसाइल से टैंक को ध्वस्त किया जा सकता है। जाहिर है कि इस तरह के हथियार होने से दुर्गम जगहों पर भी दुश्मनों के टैंक और अन्य ठिकानों को उड़ाने में सेना को काफी मदद मिलेगी।