दुनिया / कोरोना का ऐसा डर, वॉशिंग मशीन में धुले 14 लाख रुपये, फिर ओवन में सुखाया

AajTak : Aug 02, 2020, 07:22 AM
Delhi: कोरोना वायरस ने भारत समेत दुनिया के कई देशों में हाहाकार मचा दिया है। इस महामारी से उत्पन्न चुनौती और खतरे से निपटने के लिए लोग पूरी सावधानी बरत रहे हैं। इस बीच एक ऐसा मामला सामने आया है कि एक आदमी ने कोरोना के डर से बड़ी संख्या में नोट वॉशिंग मशीन में धुल डाले।

ये मामला दक्षिण कोरिया का है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में सियोल के पास अंसन शहर के रहने वाले एक व्यक्ति ने कोरोना संक्रमण के डर से अपने सारे पैसे डिसइंफेक्टेड करने के लिए वॉशिंग मशीन में डाल कर धो दिए। उसने करीब 14 लाख रुपये वॉशिंग मशीन में डाले थे। जिसके बाद उन्हें सुखाने के लिए उसने उन्हें ओवन में डाला, जिससे काफी नोट जल गए।

व्यक्ति के नोटो को डिसइंफेक्टेड करने के तरीके को देखकर सब हैरान हैं। अधिकारियों का मानना ​​है कि नुकसान काफी था। उनका कहना है कि ज्यादातर नोट गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए थे। जिसके बाद वह व्यक्ति बैंक ऑफ कोरिया में यह पता लगाने के लिए पहुंचा कि क्या नए बिलों के लिए ये नोट बदले जा सकते हैं।

बैंक ऑफ कोरिया ने उसे बताया कि क्षतिग्रस्त और कटे-फटे नोटों की अदला बदली नियमों के तहत की जा सकती है। जिसके बाद बैंक ऑफ कोरिया ने नियमों के तहत, व्यक्ति को 23 मिलियन डॉलर (19,320 डॉलर) की नई करेंसी प्रदान की।

बैंक के अधिकारी वाउन ने कहा कि हम युवक के कुछ नोटों को नहीं बदल सके क्योंकि वे काफी खराब हो चुके थे बाकी नोट बैंक ने नियमों के तहत बदल दिए हैं। बैंक अधिकारी का कहना है कि ऐसे मामलों में एक व्यक्ति बैंक से बदले में कितना प्राप्त कर सकता है, यह क्षति की सीमा पर निर्भर करता है। नुकसान कम से कम हो तो बैंक नई मुद्रा प्रदान कर सकता है।

व्यक्ति की पहचान केवल परिवार के नाम ईओएम से हुई है। बैंक के अधिकारियों ने गोपनीयता कानून के कारण कोई और व्यक्तिगत जानकारी नहीं दी। फिलहाल युवक का पैसे को डिसइंफेक्टेड करने तरीका चर्चा का विषय बना हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER