सुशांत सिंह राजपूत केस / सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती समेत 6 के खिलाफ केस दर्ज किया

Zoom News : Aug 06, 2020, 08:39 PM

सीबीआई ने सुशांत सिंह मामले की जांच गुरुवार को पटना पुलिस से अपने हाथ में ले ली। जांच एजेंसी ने गुरुवार को सुशांत की गर्लफ्रैंड रहीं रिया चक्रवर्ती, पिता इंद्रजीत, मां संध्या, भाई शोविक, सहयोगी सैमुअल मिरांडा, श्रुति मोदी और अन्य के खिलाफ केस भी दर्ज किया। सीबीआई ने एसआईटी बनाई है, इसे गुजरात कैडर के आईपीएस मनोज शशिधर लीड करेंगे।

इससे पहले सीबीआई ने कहा था, “भारत सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन पाने के बाद सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई केस दर्ज करने की प्रक्रिया में है। हम इसको लेकर बिहार पुलिस के संपर्क में भी हैं।”

एजेंसी के मुताबिक बिहार पुलिस से टच में रहने के साथ सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। उनका कहना है कि पटना में सुशांत के पिता ने एक्ट्रेस के खिलाफ FIR दर्ज कराई थी। सीबीआई ऑफिशियल के मुताबिक यह FIR जल्द ही एजेंसी वेबसाइट पर अपलोड भी कर दी जाएगी। यह वही सीबीआई स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम है जिसने विजय माल्या के बैंक फ्रॉड और ऑगस्टावेस्टलैंड केस हैंडल किया है। आपको बता दें कि रिया चक्रवर्ती के खिलाफ सीबीआई ने आईपीसी सेक्शन 341, 342, 380, 406, 420, 306, 506, 120बी के तहत केस दर्ज किया है।

रिया के सहयोगी से ईडी के सवाल

सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के सहयोगी सैमुअल मिरांडा से गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लगातार दूसरे दिन पूछताछ की। ईडी ने रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। सुशांत के परिवार ने रिया पर अभिनेता के अकाउंट से 15 करोड़ रुपए निकालने का आरोप लगाया था। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था।

पटना पुलिस की टीम मुंबई से लौटी

सुशांत सिंह केस की जांच करने मुंबई गई पटना पुलिस की चार सदस्यीय टीम गुरुवार को लौट आई। यह टीम एसएसपी उपेंद्र शर्मा और आईजी संजय सिंह को रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद एसएसपी और आईजी पुलिस हेडक्वार्टर जाकर डीजीपी से मिलेंगे।

सुशांत की खुदकुशी के मामले में उनके पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाना में केस दर्ज कराया था। इसके बाद पटना पुलिस के 4 अधिकारी जांच के लिए मुंबई गए थे। मुंबई गए एसपी विनय तिवारी नहीं लौट रहे हैं। उन्हें बीएमसी ने क्वारैंटाइन में रखा है।

बिहार के डीजीपी का बीएमसी पर निशाना
पटना के एसपी विनय तिवारी को क्वारैंटाइन किए जाने पर बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर बीएमसी पर फिर निशाना साधा।

सुशांत की मैनेजर की मौत की जांच भी सीबीआई से कराने की मांग

वकील विनीत ढांडा ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की। इसमें सुशांत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत की जांच भी सीबीआई से कराने का निर्देश देने की मांग की गई है। उनका दावा है कि दोनों केस जुड़े हुए हैं। उन्होंने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा- सालियान केस की फाइल गायब है या डिलीट कर दी गई है। बिहार पुलिस ने डिलीट फोल्डर को दोबारा रिकवर करने में मदद की पेशकश की, लेकिन मुंबई पुलिस ने इजाजत नहीं दी।

मुंबई के मलाड में 14वीं मंजिल से गिरने के बाद 8 जून को दिशा सालियान की मौत हो गई थी। याचिका में कहा गया कि इसके एक हफ्ते बाद 14 जून को सुशांत सिंह ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली, जो संदेह पैदा करती है।

दिशा के पिता ने कहा- किसी पार्टी में शामिल नहीं हुई थी बेटी
इस बीच मंगलवार को दिशा के पिता ने मुंबई पुलिस से बेटी को बदनाम किए जाने की शिकायत की। उन्होंने ये भी कहा कि दिशा किसी पार्टी में शामिल नहीं हुई थी और न ही उसके साथ दुष्कर्म हुआ था। दिशा के पिता ने शिकायत में कहा कि कुछ लोग उनकी बेटी के बारे में सोशल मीडिया पर गलत बातें लिख रहे हैं।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा
दिशा की फाइनल रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उनकी मौत सिर में चोट लगने और कुछ अप्राकृतिक चोटों की वजह से हुई है। मौत का मुख्य कारण डॉक्टरों ने दिशा का बिल्डिंग की 14वीं मंजिल से गिरना बताया था।

नारायण राणे ने आरोप लगाए थे
भाजपा के सांसद नारायण राणे ने आरोप लगाया था कि दिशा के साथ पहले दुष्कर्म किया गया और बाद में उसकी हत्या की गई। उन्होंने अटॉप्सी रिपोर्ट का हवाला भी दिया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER